scriptजापानी बुखार ‘चमकी’ को लेकर कई जगहों में हाईअलर्ट, बाजारों में घटी लीची की डिमांड | Lychee demand decreasing in Chhattisgarh due to Chamki fever | Patrika News

जापानी बुखार ‘चमकी’ को लेकर कई जगहों में हाईअलर्ट, बाजारों में घटी लीची की डिमांड

locationधमतरीPublished: Jun 24, 2019 02:39:54 pm

Submitted by:

Akanksha Agrawal

लोगों ने देशभर में तबाही फैला रहे चमकी बुखार (Japanese encephalitis) का कारण लीची को मानते हुए इस फल से परहेज करना शुरू कर दिया है। जिसके बाद बाजार में इसकी डिमांड घट गई है, साथ ही जिन कारोबारियों ने इस फल को स्टॉक में रखा था उन्हे काफी नुकसान उठाना पड़ रहा है।

lychee

जापानी बुखार ‘चमकी’ को लेकर कई जगहों में हाईअलर्ट, बाजारों में घटी लीची की डिमांड

धमतरी. चमकी बुखार (Chamki fever) के लिए लीची (lychee) को कारण बताया जा रहा है, जिसके चलते शहर में इसकी डिमांड अचानक कम हो गई है। कई व्यापारियों ने इसका स्टाक रख लिया था, जो अब पछता रहे हैं। व्यापारियों का कहना है कि अब उन्हें हजारों रूपए का नुकसान उठाना पड़ रहा है।

उल्लेखनीय है कि बिहार में चमकी बुखार के चलते अब तक दर्जन भर से अधिक बच्चों की मौत हो गई। विशेषज्ञ इस बीमारी का कारण लीची को बता रहे हैं। शहर में भी बिहार, कलकत्ता और दिल्ली से लीची की सप्लाई होती है। इसे ध्यान में रखते हुए स्वास्थ्य विभाग ने जिले में चमकी बुखार को लेकर हाईअलर्ट जारी किया है, जिसके बाद से फल दुकानों में लीची की डिमांड अचानक कम हो गई।

कई दुकानदारों ने तो इसे बेचना ही बंद कर दिया है। फल विक्रेता संजय कुमार ने बताया कि लीची में 160 रूपए प्रतिकिलो के हिसाब से बिक रहा है। प्रतिदिन उनके यहां 50 किग्रा लीची की खपत हो जाती है, लेकिन वर्तमान में चमकी बुखार की अफवाह के बाद से उन्होंने इसका विक्रय करना ही बंद कर दिया है।

एक अन्य फल विके्रता सुमित बजाज ने बताया कि शहर में हर साल लीची की खूब डिमांड रहती है। लोग इस फल को हाथो-हाथ खरीदते हैं, लेकिन कुछ दिनों से फल मेंं कीड़ा लगने की शिकायत मिलने के बाद उन्होंने इसका स्टाक रखना ही बंद कर दिया है। उन्होंने बताया कि अभी भी कुछ ग्राहक लीची की डिमांड करते हैं, लेकिन लोगों की सेहत को देखते हुए उन्होंने इसे बेचना ही बंद कर दिया है।

जिला स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. डीके तुर्रे ने बताया कि जिले में अभी तक चमकी बुखार (japanese fever) का संक्रमण देखने को नहीं मिला है, लेकिन एहतियात के तौर पर हाईअलर्ट (high alert) जारी किया गया है। स्वास्थ्य विभाग की टीम को भी सक्रिय किया गया है, ताकि किसी प्रकार की जानकारी मिलने पर तत्काल इसका समाधान किया जा सके।

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter और Instagram पर ..

LIVE अपडेट के लिए Download करें patrika Hindi News

एक ही क्लिक में देखें Patrika की सारी खबरें

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो