scriptपुरुषों को भी मिलेगा चाइल्ड केयर लीव योजना का लाभ, बच्चों की देखरेख के लिए ले सकेंगे 730 दिनों की छुट्टी | Men will get benefit of Child Care Leave Scheme | Patrika News

पुरुषों को भी मिलेगा चाइल्ड केयर लीव योजना का लाभ, बच्चों की देखरेख के लिए ले सकेंगे 730 दिनों की छुट्टी

locationधमतरीPublished: Mar 16, 2019 11:17:53 am

Submitted by:

Deepak Sahu

चाइल्ड केयर लीव के नियमों में संशोधन होने से अब महिलाओं के अलावा पुरूषों को भी संतान की देखरेख के लिए 730 दिन का अवकाश मिलेगा।

Child Care Leave

पुरुषों को भी मिलेगा चाइल्ड केयर लीव योजना का लाभ, बच्चों की देखरेख के लिए ले सकेंगे 730 दिन की छुट्टी

धमतरी . चाइल्ड केयर लीव के नियमों में संशोधन होने से अब महिलाओं के अलावा पुरूषों को भी संतान की देखरेख के लिए 730 दिन का अवकाश मिलेगा। शासन के इस निर्णय के बाद से कर्मचारियों में हर्ष व्याप्त है।

उल्लेखनीय है कि पूर्व में महिलाओं के लिए चाइल्ड केयर लीव का प्रावधान था, लेकिन नियमों में संशोधन के बाद अब पुरूषों को भी इसका लाभ मिलेगा। बताया गया कि यह सुविधा केवल विधुर या एकल पिता के रूप में बच्चों की जिम्मेदारी संभालने वाले कर्मचारियों को मिलेगी। एक जानकारी के अनुसार धमतरी जिले के विद्युत विभाग में वर्तमान में 12 महिला कर्मचारी और 172 पुरूष कर्मचारी हैं। कर्मचारी परमेश्वर, नरेश साहू का कहना है कि शासन ने कर्मचारियों के हित में निर्णय लिया है।

यह निर्णय ऐसे पुरूष कर्मचारियों के लिए काफी फायदेमंद हैं, जिनके घर में महिलाएं नहीं हैं। उनका कहना है कि शासन को अन्य नियमों में भी संशोधन करने की जरूरत है, ताकि नए कर्मचारियों को भी इसका लाभ मिल सके।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो