scriptनेट प्रॉब्लम के चलते माइक्रो एटीएम से नहीं निकल रही राशि, बैंकों के चक्कर लगा रहे किसान | Micro ATM not being released due to Net Problem in Chhattisgarh | Patrika News

नेट प्रॉब्लम के चलते माइक्रो एटीएम से नहीं निकल रही राशि, बैंकों के चक्कर लगा रहे किसान

locationधमतरीPublished: Mar 23, 2019 01:25:50 pm

Submitted by:

Deepak Sahu

नेट कनेक्टिविटी नहीं होने से 10 हजार रुपए तक राशि नहीं निकाल पा रहे हैं

atm news

नेट प्रॉब्लम के चलते माइक्रो एटीएम से नहीं निकल रही राशि, बैंकों के चक्कर लगा रहे किसान

धमतरी. जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक ने जिले के 53 सोसायटी में माइक्रो एटीएम तो उपलब्ध करा दिया है, लेकिन इसका लाभ लेने के लिए अधिकांश किसानों के पास एटीएम नहीं है। जिनके पास एटीएम हैं, वे सोसायटियों में नेट कनेक्टिविटी नहीं होने से 10 हजार रुपए तक राशि नहीं निकाल पा रहे हैं। उन्हें अभी भी राशि के लिए बैंक पर निर्भर रहना पड़ रहा है।

जिले के सभी सोसायटी को हाइटेक कर दिया गया है। यहां 90 हजार किसान पंजीकृत हैं। इन किसानों को राशि निकालने के लिए लंबी दूरी तक कर जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक के शाखा न जाना पड़े, इसके लिए सभी सोसायटियों में माइक्रो एटीएम की व्यवस्था की गई है। जागरूकता के अभाव में कई किसानों को इसके बारे में जानकारी भी नहीं है।

इसके अलावा जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक के अधिकारी भी उन्हें प्रेरित नहीं कर रहे हैं। उल्लेखनीय है कि एक तरफ शासन द्वारा डिजीटल इंडिया पर जोर दिया जा रहा है, लेकिन यहां तो पंजीकृत किसानों में से 50 हजार किसानों के पास एटीएम ही नहीं है। एटीएम के अभाव में सोसायटी में रखे माइक्रो एटीएम का उपयोग नहीं कर पा रहे हैं। उन्हें अभी भी राशि निकालने के लिए जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक का शाखा जाना पड़ रहा है।

किसान मनोज कुमार सिन्हा, कृष्णा साहू, महेश मरकाम, अवधराम ध्रुव का कहना है कि सोसायटी उनके पास एटीएम होता तो, उन्हें राशि निकालने बैंक नहीं जाना पड़ता। अधिकारियों को इस पर ध्यान देना चाहिए।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो