script4 अप्रैल से शुरू हो रहे प्राइमरी-मिडिल स्कूल के एग्जाम, परीक्षा पैटर्न हुआ चेंज | Middle and primary school exam pattern change in Chhattisgarh | Patrika News
धमतरी

4 अप्रैल से शुरू हो रहे प्राइमरी-मिडिल स्कूल के एग्जाम, परीक्षा पैटर्न हुआ चेंज

माध्यमिक शिक्षा मंडल ने प्रायमरी और मीडिल स्कूल के परीक्षा के पैटर्न को चेंज कर दिया है

धमतरीApr 03, 2019 / 08:54 am

Deepak Sahu

Primary school

4 अप्रैल से शुरू हो रहे प्राइमरी-मिडिल स्कूल के एग्जाम, परीक्षा पैटर्न हुआ चेंज

धमतरी. शिक्षा के स्तर में व्यापक रूप से सुधार लाने के लिए माध्यमिक शिक्षा मंडल ने प्रायमरी और मीडिल स्कूल के परीक्षा के पैटर्न को चेंज कर दिया है। इससे छात्र-छात्राओं के शैक्षणिक स्तर का सही-सही मूल्यांकन किया जा सके। इसके लिए शिक्षा विभाग ने अपनी तैयारी शुरू कर दी है।
उल्लेखनीय है कि प्रायमरी और मीडिल की परीक्षा 4 अप्रैल से शुरू हो रही है। जिले में इस साल प्रायमरी में 4 हजार 8 सौ 41 और मीडिल में 33 हजार 370 छात्र-छात्राएं परीक्षा दिलाएंगे। बताया गया कि पहली बार इन कक्षाओं के परीक्षाओं के पैटर्न मेंं परिवर्तन किया गया है।
इसके तहत परीक्षा में छात्रों से प्रत्येक विषय में 15-15 प्रश्न पूछा जाएगा। प्राइमरी के छात्रों को सवालों को हल करने के लिए 2-2 घंटे और मीडिल स्कूल के छात्र-छात्राओं को ढाई घंटे का समय दिया जाएगा। बताया गया है कि परीक्षा का मॉडल राजय शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद ने किया है। इसके मुद्रण और उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन की जिम्मेदारी जिला शिक्षा अधिकारी को दी गई है। बताया गया है कि एससीईआरटी ने प्रश्न पत्रों को तैयार किया है। परीक्षा के बाद पर्यवेक्षकों को ऑन एंट्री भी करना है।

30-30 अंक निर्धारित
सूत्रों की मानेंं तो पहली से दूसरी तक के छात्रों की हिन्दी, अंग्रेजी और गणित की परीक्षा होगी। प्रत्येक पर्चा के लिए 30-30 अंक निर्धारित किया गया है। तीसरी से पांचवी तक के छात्रों के लिए पर्यावरण विषय को इसमें जोड़ा गया है। इसी तरह माध्यमिक स्कूल के लिए भी अलग से गाइड लाइन तैयार किया गया है।

शिक्षक जुटे तैयारी में
एक जानकारी के अनुसार जिले मेंं 880 प्राथमिक और 445 माध्यमिक शाला संचालित हो रहे हैं। दोनों स्कूलों के छात्र-छात्राओं को मिलाकर जिले में करीब 38,251 छात्र-छात्राएं परीक्षा दिलाएंगे। परीक्षा को शुरू होने में अब तीन दिन ही बचे हुए हैं। ऐसे में इन स्कूलोंं के शिक्षकों ने भी अपनी तैयारी शुरू कर दिया है। वे भी अब छात्र-छात्राओं को नए पैटर्न के परीक्षा के लिए तैयार कर रहे हैं।

डीईओ टीके साहू ने बताया कि प्राथमिक और माध्यमिक स्कूल की परीक्षा के लिए शिक्षा विभाग तैयारी में जुट गया है। 4 अप्रैल से परीक्षा शुरू हो जाएगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो