scriptटॉयलेट में बहा दिए इतने रुपए, अब निकालने में हो रही दिक्क़त | money flush in toilet | Patrika News

टॉयलेट में बहा दिए इतने रुपए, अब निकालने में हो रही दिक्क़त

locationधमतरीPublished: Feb 22, 2018 04:43:04 pm

Submitted by:

Deepak Sahu

निगम में अब रिकवरी के लिए बहा रहे पसीना …शौचालय बना नही, 290 लोगों को बांट दिया प्रोत्साहन राशि

CGNews
धमतरी. उल्लेखनीय है कि स्वच्छता भारत मिशन के तहत धमतरी शहर को खुले में शौच मुक्त बनाने के लिए निगम प्रशासन ने करोड़ों रुपए खर्च कर दिया है। दो साल पहले तत्कालीन कमिश्नर राकेश जायसवाल ने घर-घर शौचालय बनाने के लिए एक विशेष अभियान चलाया। इसके तहत करीब 7 हजार आवेदन भरवाए गए, जिनमें से करीब 11 करोड़ से ज्यादा राशि खर्च कर 6 हजार 142 शौचालय बनवाया गया, लेकिन इस बीच निगम प्रशासन ऐसे 2 सौ से ज्यादा ऐसे लोगों को भी प्रोत्साहन राशि बांट दिया हैं, जिनके घरों में शौचालय बना ही नहीं है।
शहर को खुले में शौच मुक्त कराने के लिए नगर निगम ने पैसा खूब पानी की तरह बहाया। लेकिन इस फेर में कई ऐसे अपात्र लोगों को प्रोत्साहन राशि जारी कर दिया गया है, जिन्होंने शौचालय बनाया ही नहीं। अब निगम ऐसे लोगों को रिकवरी नोटिस थमा रहा है।
नोटिस पर 25 लोगों ने कराया जमा

18 हजार रुपए के मान से प्रोत्साहन स्वरूप किसी को एक किश्त मिला है, तो किसी को दूसरा और तीसरा किश्त भी मिल चुकी है, पर उनके घर में शौचालय ही नहीं बना। अब वसूली के लिए इन्हें नोटिस मिलते ही हडक़ंप मच गया है। बढ़ते दबाव के बाद ऐसे 25 हितग्राहियों ने निगम को पैसा वापस कर दिया है।

ऐसे हुआ खुलासा

इस फर्जीवाड़े का खुलासा तब हुआ, जब निगम के इंजीनियरों की टीम घरों में जियो टैग के लिए पहुंचा। जांच में टीम ने ऐसे 290 हितग्राहियों का चिन्हांकन किया हैं, जिनके घरों में शौचालय ही नहीं बना और उसे राशि जारी कर दी गई है। इनमें कुछ प्रकरण एनजीओ के भी है।
ओडीएफ के फेर में ऐसे लोगों को भी प्रोत्साहन राशि दे दी गई है, जिनके घरों में शौचालय ही नहीं बना। बाद में आवेदनों की त्रुटिया पकड़ में आई। अब इनसे राशि वसूली जा रही है लोगों में राशि वापस वसूली जाने पर निराशा बनी हुई है ।
अशोक द्विवेदी, कमिश्नर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो