scriptपुरातत्व विभाग में नहीं हो रही मॉनिटरिंग, ऐतिहासिक तस्वीरों को हो रहा नुकसान | Monitoring not happening in the Department of Archeology in CG | Patrika News

पुरातत्व विभाग में नहीं हो रही मॉनिटरिंग, ऐतिहासिक तस्वीरों को हो रहा नुकसान

locationधमतरीPublished: Mar 15, 2019 05:36:10 pm

Submitted by:

Deepak Sahu

पुरातत्व अवशेष को सहजने के लिए जिला प्रशासन गंभीरता नही दिखा रहा।

cg news

पुरातत्व विभाग में नहीं हो रही मॉनिटरिंग, ऐतिहासिक तस्वीरों को हो रहा नुकसान

धमतरी. छत्तीसगढ़ के धमतरी जिले में पुरातत्व अवशेष को सहजने के लिए जिला प्रशासन गंभीरता नही दिखा रहा। 3 साल पहले कलेक्ट्रेट के बाजू में पुरातत्व विभाग का बना दिया गया , लेकिन मानिटरिंग के अभाव में आज यहां कबाड़ के रूप में तब्दील हो गया है । पूरा महत्व की तस्वीरें नष्ट होने लगी है।

उल्लेखनीय है कि पुरातत्व महत्व की चीजों को लेकर धमतरी जिला काफी समृद्धशाली रहा है । यहां जमीन में दबी 9वीं से लेकर 12वीं शताब्दी तक कई ऐसे पूरा धरोहर की चीजें खुदाई में निकल कर सामने आई है। इसका इतिहास के पन्नों में काफी महत्व रखता है लेकिन प्रशासनिक स्तर पर इन पूरा महत्व के चीजों को सहेज कर रखने के लिए कोई प्रयास नहीं किया जा रहा है । आज भी यह कीमती पूरा भाषण की प्रतिमाएं नगरी सिहावा वनांचल में यत्र-तत्र बिखरी पड़ी हैं ।

पुरातत्व प्रेमी डॉ अनंत दीक्षित, रमेश देव, दुष्यन्त घोरपड़े, साहिल हुसैन का कहना है कि नगरी ब्लाक के ग्राम देवपुर सिहावा बेलरगांव देवखूंट, सिरसिदा में आज भी यह प्रतिमाएं असुरक्षित पड़ी हुई है। इसके अलावा धमतरी के क्षेत्र में मनकेसरी तुमाबुजुर्ग, तुमराबाहर रुद्री और मेघा मगरलोड सिंगपुर क्षेत्र में पूरा महत्व की चीजें बिखरी पड़ी है ।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो