script

Education News: महंगी फीस से स्टूडेंट्स का डिग्री कॉलेज में पढ़ाई से मोहभंग, इन कोर्सेज में खाली है इतनी सीटें

locationधमतरीPublished: Sep 18, 2021 06:15:38 pm

Submitted by:

Ashish Gupta

Education News: पीजी कॉलेज में एडमिशन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। इसके तहत अब तक 4 हजार पांच सीटों में से केवल 2 हजार 66 सीटों पर ही छात्र-छात्राओं ने प्रवेश लिया है। अभी भी कॉलेज में विभिन्न संकाय में 19 सौ से ज्यादा सीटें रिक्त हैं।

education_news.jpg

Education News: महंगी फीस से स्टूडेंट्स का डिग्री कॉलेज में पढ़ाई से मोहभंग, इन कोर्सेज में खाली है इतनी सीटें

धमतरी. Education News: पीजी कॉलेज में एडमिशन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। इसके तहत अब तक 4 हजार पांच सीटों में से केवल 2 हजार 66 सीटों पर ही छात्र-छात्राओं ने प्रवेश लिया है। अभी भी कॉलेज में विभिन्न संकाय में 19 सौ से ज्यादा सीटें रिक्त हैं। विडंबना यह है कि कैरियर बनाने के लिए पीजीडीसीए कोर्स की डिमांड भी है इसके बाद भी कॉलेज में पीजीडीसीए कोर्स के लिए 100 सीटों में से केवल 26 सीटों में ही छात्र-छात्राओं ने प्रवेश लिया है। ऐसे में अभी भी 74 सीटें रिक्त हैं। महंगी फीस होने के चलते छात्र-छात्राएं इस कोर्स की पढ़ाई करने के लिए आगे नहीं आ रहे हैं।
उल्लेखनीय है कि जिले का सबसे बड़ा पीजी कॉलेज है। यहां छात्र-छात्राओं के लिए सभी तरह की सुविधाएं उपलब्ध है। पढ़ाई करने के लिए पर्याप्त कमरे खेल मैदान, लाइब्रेरी, साइकिल स्टैंड, लैब आदि अत्याधुनिक सुविधाएं होने से दूसरे जिले के छात्र-छात्राएं भी यहां पढ़ाई करने के लिए आते हैं। नए शिक्षण सत्र से यहां एमएससी बॉटनी और एमएससी फिजिक्स की पढ़ाई भी शुरू हो गई है।
यही वजह है कि प्रवेश के लिए आवेदन करने वालों की छात्र-छात्राओं की संख्या पिछले साल की तुलना में बढ़ी है। कालेज सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार बीए पार्ट वन समेत विभिन्न सन कार्यों में प्रवेश के लिए मेरिट बेस पर सूची भी निकाली जा रही है। बताया गया है कि बीसीएस शासकीय पीजी कॉलेज में बीए पार्ट वन में 300 सीट में से 242 सीटों में छात्र-छात्राओं ने प्रवेश लिया है।
इसी तरह बीए पार्ट-2 में 300 में से सिर्फ 11 सीटों पर ही छात्र-छात्राओं ने पढ़ाई करने के लिए प्रवेश लिया है। ऐसे में इस संकाय में अभी भी 289 सीटें रिक्त पड़ी हुई है। इसके अलावा बीकॉम फस्र्ट ईयर आईटी, बीएससी सेकंड ईयर मैथ्स, एमए फस्र्ट ईयर हिंदी में भी 25 सीटें रिक्त है। इस तरह कॉलेज में विभिन्न संकाय में भर्ती के लिए 4 हजार 5 सीटें उपलब्ध है, जिसमें से 2 हजार 66 सीटों में छात्र-छात्राओं ने प्रवेश लिया है।
वर्तमान में 1939 सीटें रिक्त पड़ी हुई है। इसमें स्नातक तक की कक्षाओं के लिए 34 से 50 सीटें उपलब्ध हैं, जिसमें से 910 सीटों में छात्र-छात्राओं ने प्रवेश लिया है। इसी तरह स्नातकोत्तर कक्षाओं में भर्ती के लिए 555 सीटें उपलब्ध है, जिसमें से 156 छात्र-छात्राओं ने प्रवेश लिया है। इसमें भी 399 सीटें रिक्त हैं।

इन सन कार्यों में सबसे ज्यादा सीटें रिक्त
धमतरी पीजी कॉलेज में बीए पार्ट-2 में 279, बीकॉम पार्ट-2 में 120, बीएससी-2 बायो में 117 समेत स्नातकोत्तर कक्षाओं में 555 सीटों में से 399 सीटें रिक्त पड़ी हुई है। खास तौर पर पीजीडीसीए में 100 सीटें उपलब्ध है, जिसमें से केवल 26 सीटों में ही छात्र-छात्राओं ने प्रवेश लिया है 74 सीटें अभी भी रिक्त पड़ी हुई है।

यह बता रहे हैं कारण
छात्र आशुतोष सोनी देवेंद्र साहू भावेश देवांगन ने बताया कि बीए पार्ट वन समेत अन्य संकायों में भर्ती के लिए कम से कम प्रवेश शुल्क लिया जाता है लेकिन पीजीडीसीए में प्रवेश के लिए महंगी फीस चुकानी पड़ती है। यही वजह है कि कई छात्र पढ़ने की इच्छा रखने के बाद भी महंगी फीस के चलते पीजीडीसीए का कोर्स नहीं कर पा रहे हैं। उनका कहना है कि शासन की से इस कोर्स की पढ़ाई करने के लिए छात्र छात्राओं को कुछ रियायत देनी चाहिए।

प्रभारी प्राचार्य डॉ श्रीदेवी चौबे ने कहा, पीजी कॉलेज में मेरिट के आधार पर विभिन्न संस्थाओं में छात्र-छात्राओं को प्रवेश दिया जा रहा है। वर्तमान में कुछ सीटें रिक्त पड़ी हुई है। सूची में नाम आने वाले छात्र-छात्राओं को प्रवेश लेने के लिए कहा गया है।

ट्रेंडिंग वीडियो