scriptफर्जी राशन कार्ड से उठा रहे हैं कई लोग लाभ, जरूरतमंदों को नहीं मिल रहा अनाज | Needy peoples not get the benefit of PDS scheme in CG | Patrika News

फर्जी राशन कार्ड से उठा रहे हैं कई लोग लाभ, जरूरतमंदों को नहीं मिल रहा अनाज

locationधमतरीPublished: Oct 06, 2018 12:13:41 pm

Submitted by:

Deepak Sahu

जिनके पास चार पहिया वाहन, आलीशान मकान है, वे भी गरीब बनकर पीडीएस योजना के तहत सस्ते चावल का लाभ उठा रहे हैं।

pds

फर्जी राशन कार्ड से उठा रहे हैं कई लोग लाभ, जरूरतमंदों को नहीं मिल रहा अनाज

धमतरी. सरकारी योजनाओं का लाभ अक्सर जरूरत मंद लोगों को नहीं मिल पाता। छत्तीसगढ़ के धमतरी जिले में जिनके पास चार पहिया वाहन, आलीशान मकान है, वे भी गरीब बनकर पीडीएस योजना के तहत सस्ते चावल का लाभ उठा रहे हैं। जिले में करीब 1 लाख 19 हजार प्राथमिकता वाले कार्डधारी हैं, जिसमें से अधिकांश ने फर्जी तरीके से राशन कार्ड बना लिया है। ऐसे राशनकार्डधारियों की पड़ताल खाद्य विभाग के अधिकारी भी नहीं कर रहे हैं।

पीडीएस योजना के तहत शासन द्वारा सस्तेदर पर लोगों को राशन उपलब्ध कराया जा रहा है। जिले में 1 लाख 65 हजार 331 राशनकार्ड धारी हैं। इनमें प्राथमिकता वाले राशनकार्डधारियों को हर महीने प्रति सदस्य 7 किलो चावल, 2 लीटर केरोसिन, 1 किलो शक्कर और नमक दिया जाता है। इसका लाभ उठाने के लिए कई लोगों ने सचिव और सरपंच से सांठगांठ कर राशन कार्ड बना लिया है। हर महीने ये दुकानों में जाकर राशन भी उठा रहे हैं। इसकी जानकारी यहां के अधिकारियों को भी है, लेकिन वे वेरीफिकेशन कर ऐसे कार्डधारियों की छंटनी नहीं कर रहे हैं। सूत्रों की माने तो इस साल विधानसभा चुनाव होना है, इसलिए उन पर शासन का दबाव भी नहीं है।

खाद्य विभाग अधिकारी बीके कोर्राम ने बताया कि पीडीएस योजना का लाभ उपभोक्ताओं को दिया जा रहा है। पात्रता रखने वाले लोगों को ही इसका लाभ मिल रहा है। अभी तक कहीं से शिकायत नहीं मिली है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो