script13 जून को होगा निर्जला एकादशी का व्रत, भगवान विष्णु की पूजा करने से पूरी होगी सारी मनोकामना | Nirjala Ekadashi Vrat in June 13, Lord Vishnu fulfill all wishes | Patrika News

13 जून को होगा निर्जला एकादशी का व्रत, भगवान विष्णु की पूजा करने से पूरी होगी सारी मनोकामना

locationधमतरीPublished: Jun 10, 2019 11:56:52 am

Submitted by:

Bhawna Chaudhary

साल की सबसे बड़ी एकादशी 13 जून को है।ज्येष्ठ मास के शुक्ल पक्ष की एकादशी (Nirjala ekadashi vrat) का काफी अधिक महत्व है।मान्यता है कि विष्णु भगवान (Lord vishnu) की पूजा करने से मनोवांछित फल की प्राप्ति होती है।

Nirjala ekadashi vrat

13 जून को होगा निर्जला एकादशी का व्रत, भगवान विष्णु की पूजा करने से होगी सारी मनोकामना

धमतरी. साल 2019 की सबसे बड़ी एकादशी 13 जून को है। ज्येष्ठ मास के शुक्ल पक्ष की एकादशी का काफी अधिक महत्व है। इसे भीमसेनी एकादशी (Nirjala ekadashi vrat) भी कहा जाता है। मान्यता है कि महाभारत काल में पांडव पुत्र भीम ने भी ये व्रत किया था, इसीलिए इसे भीमसेनी एकादशी कहते हैं।इस दिन भगवान विष्णु (Lord vishnu) के लिए विशेष पूजा पाठ की जाती है। निर्जला व्रत रखा जाता है।

मान्यता है कि विष्णु भगवान (Lord vishnu) की पूजा करने से मनोवांछित फल की प्राप्ति होती है। इसके अलावा शाम के समय तुलसी जी की पूजा करनी चाहिए। गरीब, जरूरतमंद या फिर ब्राह्मणों को भोजन करवाएं और दान करें। इस एकादशी पर व्रत करने वाले भक्त को कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए।

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter और Instagram पर ..

LIVE अपडेट तथा चुनाव कार्यक्रम के लिए Download करें patrika Hindi News App

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो