scriptखुशखबरी: अब बिना कार्ड से भी ATM से निकाल सकेंगे पैसे, SBI ने शुरू की नई सुविधा | Now you can withdraw money from ATM without any card from SBI App | Patrika News

खुशखबरी: अब बिना कार्ड से भी ATM से निकाल सकेंगे पैसे, SBI ने शुरू की नई सुविधा

locationधमतरीPublished: Mar 19, 2019 11:36:50 am

Submitted by:

Deepak Sahu

एसबीआई ने अपने उपभोक्ताओं की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए योनो एप स्कीम लांच किया है।

sbi news

खुशखबरी: अब बिना कार्ड से भी ATM से निकाल सकेंगे पैसे, SBI ने शुरू की नई सुविधा

धमतरी. एसबीआई ने अपने उपभोक्ताओं की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए योनो एप स्कीम लांच किया है। इसके तहत अब ऑनलाइन खरीददारी के लिए आम उपभोक्ताओं को एटीएम की जरूरत नहीं पड़ रही है। उपभोक्ता सीधे अपने मोबाइल से व्यापारियोंं को ई-पमेंट कर रहे हैं। बताया गया है कि यह सुविधा शुरू होने से जिले के 40 फीसदी उपभोक्ताओं को इसका सीधा लाभ मिलेगा।

उल्लेखनीय है कि एटीएम और डेबिट कार्ड से ऑनलाइन खरीदी करने पर एटीएम फ्राड की घटनाओं में अप्रत्याशित रूप से वृद्धि हो गई है। एसबीआई ने इसे गंभीरता से लिया और उपभोक्ताओं को ऐसे फ्राड से बचाने के लिए योनो कैश एप लांच किया है। बैंक अधिकारियोंं की मानेंं तो बैंकिंग क्षेत्र में यह सुविधा देने वाला एसबीआई पहला बैंक बन गया है। इस सुविधा का लाभ लेने के लिए ऑनलाइन बैंकिंग करने वाले उपभोक्ताओं को अपने खाते को इस एप से जोडऩा होगा।

इसके लिए उन्हें अपने एंड्राइड मोबाइल में योनो एप इंस्टाल कर छह अंको का पिन नंबर बनाना होगा। इसके बाद एप में योनो-ने ऑप्शन में क्लिक करना होगा और वहां धनराशि भरना होगा। ओके का बटन दबाने के साथ ही मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी का मैसेज आएगा, जिसके बाद एटीएम के स्क्रीन पर प्रदर्शित योनो को क्लिक करते ही व्यापारी को इसका शत-प्रतिशत पेमेंट हो जाएगा।

sbi news

धमतरी जिले में एसबीआई के 7 शाखाएं संचालित हो रही हैं, जहां करीब 5 लाख से अधिक उपभोक्ता हैं। इनमें से 90 फीसदी उपभोक्ताओं के पास एटीएम, डेेबिट कार्ड और रूपे कार्ड हैं। इसके अलावा 50 फीसदी उपभोक्ता ऐसे हैं, जो ऑनलाइन लेन-देन के लिए ऑनलाइन बैंकिंग सेवा का उपयोग करते हैं, जिन्हें इसका लाभ भी मिल रहा है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो