script15 साल में धमतरी जिले में एचआईवी से 109 लोगों की मौत | Ongoing treatment of 225 patients 109 people died of HIV in Dhamtari | Patrika News
धमतरी

15 साल में धमतरी जिले में एचआईवी से 109 लोगों की मौत

धमतरी जिला में पिछले कुछ सालों में एचआईवी (एड्स) के मरीजों में अप्रत्याशित रूप से बढ़ोत्तरी हुई है। ऐसे मरीजों में मजदूर वर्ग तथा वाहन चालक ज्यादा संक्रमित है।

धमतरीJun 01, 2022 / 01:50 pm

CG Desk

hiv__aids_difference_causes_of_infection_and_sign.jpg

HIV / AIDS difference causes of infection and sign

शैलेन्द्र नाग@धमतरी. एचआईवी के मामले में अब धमतरी हॉट स्पॉट जिला बनते जा रहा हैं। पिछले 15 सालों में यहां एचआईवी से 109 लोगों की मौत हुई है, जबकि 225 मरीजों का ईलाज जारी हैं। इस जानलेवा बीमारी से सर्वाधिक ग्रसित धमतरी शहर के है। दूसरे नंबर पर कुरूद हैं।

उल्लेखनीय है कि धमतरी जिला में पिछले कुछ सालों में एचआईवी (एड्स) के मरीजों में अप्रत्याशित रूप से बढ़ोत्तरी हुई है। ऐसे मरीजों में मजदूर वर्ग तथा वाहन चालक ज्यादा संक्रमित है। राज्य एड्स नियंत्रण समिति के रिकार्ड के मुताबिक छत्तीसगढ़ में एचआईवी पॉजीटिव पीडि़तों की संख्या 19 हजार 4 सौ है। इसमें महिलाओं का प्रतिशत 37 तथा पुरूषों का 63 प्रतिशत है। इसमें 25 से 49 साल के आयु वर्ग के 77 फीसदी मरीज है। धमतरी जिला की बात करें तो पिछले पन्द्रह सालों में यहां एड्स के कुल 332 मरीज सामने आए हैं।

इसमें 187 पुरूष तथा 139 महिला है। इसके अलावा एचआईवी से ग्रसित 6 थर्ड जेंडर भी है। चिकित्सकों के मुताबिक एचआईवी (हयूमन इम्युनो डेफिसिएंशी वायरस) एक वायरस है, जो कि मानव में रोग से लडऩे की प्रतिरोधक क्षमता को कम करता है। यह शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता (इम्यून सिस्टम) को कमजोर कर देती है। ब्लड में मौजूद टी-सेल को कमजोर कर देता है। इससे संक्रमित व्यक्ति का शरीर सामान्य कीटाणुओं, वायरस, बैक्टीरिया आदि से लडऩे में असमर्थ हो जाता है। गौरतलब है कि एचआईवी संक्रमण के कारण जब शरीर का इम्यून सिस्टम पूरी तरह से काम करना बंद कर देता है, तब कहा जाता है कि मरीज को एड्स हो गया है।

एचआईवी फैलने के कारण
0 असुरिक्षत यौन संबंध करने से।
0 एचआईवी संक्रमित रक्त के उपयोग से।
0 एचआईवी संक्रमित सुई एवं सीरिंज के दोबारा प्रयोग करने से।
0 एचआईवी संक्रमित गर्भवती माता से होने वाले शिशु को।

एचआईवी के लक्षण
0 बुखार होना
0 सिर दर्द होना
0 त्वचा पर चखते होना
0 गले में खराच होना
0 दस्त होना
0 भोजन कम होना

एड्स से संबंधित भ्रांतियां
0 एचआईवी मच्छर या अन्य किसी कीड़े के काटने से नहीं फैलता
0 एचआईवी पीडि़त व्यक्ति के साथ रहने से नहीं फैलता
0 एचआईवी पीडि़त व्यक्ति के साथ खाना खाने, हाथ मिलाने, गले मिलने या उनका सामान उपयोग करने से नहीं फैलता
0 झिंकने या खांसने से नहीं फैलता

वरसन…
एचआईवी संक्रमित मरीजों की जांच के बाद उपचार के लिए दवाईयां नि:शुल्क उपलब्ध कराई जाती है। दवाईयां रायपुर सेंटर से दिलाई जाती है। ऐसे मरीजों को फ्री बस पास तथा राशन भी मुहैया कराया जाता है।
डा. यूएल कौशिक, सिविल सर्जन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो