scriptधमतरी में ठंड बढ़ते ही कोरोना का प्रकोप बढ़ा, स्वास्थ्य विभाग दे रहा टेस्टिंग पर जोर | Outbreak of Corona in Dhamtari due to cold Health Department testing | Patrika News

धमतरी में ठंड बढ़ते ही कोरोना का प्रकोप बढ़ा, स्वास्थ्य विभाग दे रहा टेस्टिंग पर जोर

locationधमतरीPublished: Nov 27, 2020 03:13:40 pm

Submitted by:

Bhawna Chaudhary

ठंड बढ़ने के साथ ही जिले में अब कोरोना संक्रमण का प्रसार तेजी से बढ़ने लगा है। इस पर अंकुश लगाने के लिए जिले में 7 टीमें काम कर रही है।

Corona Update

Corona Update : 24 घंटे में टूटे पिछले सभी रिकॉर्ड, सामने आए 451 नए केस, 7 की मौत

धमतरी. ठंड बढ़ने के साथ ही जिले में अब कोरोना संक्रमण का प्रसार तेजी से बढ़ने लगा है। इस पर अंकुश लगाने के लिए जिले में 7 टीमें काम कर रही है। इसके बाद भी लोगों की लापरवाही की वजह से संक्रमण की दर बढ़ रही है। सूत्रों की मानें तो अक्टूबर माह के अंतिम सप्ताह में कोरोनो संक्रमण का दर 4.1 फीसदी था। यह आंकड़ा अब 4.6 फीसदी को पार कर गया है। उधर बुधवार की सिटी कोतवाली टीआई की कोरोना जांच रिपोर्ट पॉजीटिव मिलते ही थाना में हड़कंप मच गया है।

उल्लेखनीय है कि कोरोना का दूसरा लहर पहले से भी ज्यादा प्रभावशाली हैं। पूर्व में संक्रमित मरीजों में सर्दी,खांसी और बुखार के लक्षण परिलक्षित हो रहे थे, लेकिन अब इन लक्षणों के साथ ही बदन दर्द, उल्टी-दस्त और निमोनिया की शिकायत भी मिल रही है। ऐसे में लक्षण के आधार पर कोरोना संक्रमितों की पहचान करने मेंस्वास्थ्य विभाग का पसीना छूट रहा है।

ऐसे में लक्षण वाले मरीजों को चिन्हांकित करने के बाद कोरोना टेस्टिंग पर जोर दिया जा रहा है। एक जानकारी के अनुसार धमतरी जिले में प्रतिदिन 1175 लोगों का कोरोना जांच करने का लक्ष्य दिया गया है, लेकिन संक्रमण के बढ़ते प्रभाव को देखते हुए जिला प्रशासन के निर्देश पर जिला स्वास्थ्य विभाग की ओर से यहा औसतन करीब 13 सौ टेस्टिंग किया जा रहा है। प्रतिदिन औसतन यहां 65 नए मरीजों की पुष्टि हो रही है। पिछले माह की तुलना यह आंकड़ा 20 फीसदी अधिक है।

ऐसे में संक्रमण की दर को कम करने के लिए जिला स्वास्थ्य अधिकारी ने जिला एवं व्लास्तर पर स्वास्थ्य अधिकारियों की बैठक ली। इस दौरान उन्होंने क्षेत्रवार मरीजों की संख्या और संक्रमण पर अंकुश लगाने के लिए किए जा रहे प्रयासों की समीक्षा की। बताया गया है कि धमतरी शहर की अपेक्षा अब धमतरी ग्रामीण और कुरुद ब्लाक में संक्रमण का सबसे ज्यादा खतरा है। यहां टेस्टिंग बढ़ाने के लिए कहा गया है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो