यहां जल के बीच स्थित है गड़भेड़ा बाबा की समाधि, दर्शन के बाद नहीं लौटता कोई खाली हाथ

यहां के लोगों की ऐसी मान्यता है कि गडभेडा बाबा के दर से कोई भी खाली नहीं जाता।

By: Deepak Sahu

Published: 19 Jan 2019, 04:55 PM IST

सिर्री. छत्तीसगढ़ के धमतरी के एक छोटे से गांव में गड़भेड़ा बाबा का मंदिर है। यहां के लोगों की ऐसी मान्यता है कि गडभेडा बाबा के दर से कोई भी खाली नहीं जाता। बाबा सबकी मनोकामना पूरी करते हैं। इसलिए यहां दर्शन के लिए दूर दूर से भी श्रद्धालु आते हैं। उनकी सुविधा के लिए मंदिर परिसर का नए रूप से विकास भी किया जा रहा है।

धमतरी जिले के एक गांव सिर्री में पश्चिम दिशा में गडभेडा बाबा का मंदिर स्थापित है। यहां के लोगों ने बताया कि एक बाबा घोडे में सवार होकर अपने दो शिष्य के साथ गांव आए थे। वे रोज गांव की गलियों में भ्रमण कर लोगों को ज्ञान की शिक्षा देते थे।

tomb temple

एक दिन उन्होंने तालाब के बीच में जाकर समाधि ले लिया। उपसरपंच विश्राम सिन्हा, सुरेश सार्वा, सीतेश्वर सिन्हा ने बताया कि गडभेडा बाबा गांव का ईष्टदेव है। उनकी कृपा आज भी ग्रामीणों में बनी हुई है। शुभ कार्य करने से पहले उनकी पूजा की जाती है। बाबा का मंदिर तालाब के चारों ओर से घिरा हुआ है। यहां फैली खूबसूरत नजारा को देखने और बाबा का दर्शन करने के लिए बड़ी संख्या में श्रद्धालु आते हैं।

किया गया है सौंदर्यीकरण
ग्रामीण अध्यक्ष सरोज निर्मलकर, जनकलाल साहू, विश्राम पटेल, दुलेश साहू, नैनसिंह साहू ने बताया लाखों रुपए खर्चकर गडभेडा बाबा मंदिर परिसर का सौंदर्यीकरण किया गया है। यहां 21 जनवरी को मेला का आयोजन किया गया है। जबकि 20 जनवरी से अखंड रामायण पाठ शुरू होगा।

Deepak Sahu
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned