धमतरी में हो रही झमाझम बारिश से जनजीवन थमा, मुरुमसिल्ली बांध का खुला गेट, जिला प्रशासन अलर्ट

भादो के महीना में मानसून एक बार और सक्रिय होने से जिले में झमाझम बारिश हो रही है।

By: Bhawna Chaudhary

Updated: 28 Aug 2020, 03:39 PM IST

धमतरी. भादो के महीना में मानसून एक बार और सक्रिय होने से जिले में झमाझम बारिश हो रही है। इससे गंगरेल समेत चारों बांधों में पानी की आवक फिर से बढ़ गई है। शाम 5 बजे भारत के एकमात्र सायफन सिस्टम वाली मुरुमसिल्ली बांध शत-प्रतिशत भरने के बाद ऑटोमेटिक इसका गेट खुल गया। गंगरेल में 7650 क्यूसेक आवक हो रही है।

उल्लेखनीय है कि पिछले चार दिनों से आसमान में काले बादल उमड़-घूमड़ रहे थे। इस बीच बुधवार की देर शाम अचानक मौसम में तब्दीली आ गई और रात करीब एक बजे बारिश शुरू हो गई, जो इन पंक्तियों के लिखते समय तक जारी है। करीब 21 घंटे से जारी बारिश के चलते शहर में जनजीवन फिर से थमा गया। सुबह से ही झमाझम बरसने से कई दुकानों की शटर ही नहीं खुले।

दुकानों में काम करने वाले लोग नहीं पहुंचे, वहीं दिहाड़ी चौक में एकत्रित मजदूरों को भी कामकाज नहीं मिला। निचले क्षेत्र आमापारा, बनियापारा, रिसाईपारा, बठेना, स्टेशनपारा में कुछ देर के लिए सड़कों में पानी भर गया था। दोपहर बाद महापौर विजय देवांगन, सभापित अनुराग मसीह, एमआईसी मेम्बर राजेश ठाकुर, ओवैस हाशमी व स्वास्थ्य अधिकारी सतीश त्रिपाठी निचले इलाकों का भ्रमण कर जल भराव का जायजा लिया। सिहावा चौक में बाकरा नाला में जाम मलबा को निकाल कर पानी निकासी व्यवस्था बनाया।

भू-अखिलेख शाखा के मुताबिक पिछले चौबीस घंटे के दौरान जिले के चारों ब्लाक में कुल 229 मिमी अर्थात 57.3 मिमी औसत बारिश दर्ज की गई है। वनांचल क्षेत्र में रूक-रूककर भारी बारिश हो रही हैं, जिससे वहां जनजीवन प्रभावित हो गया। बांध कंट्रोल रूम के अनुसार जिले के चारों बांध क्षेत्रों में अच्छी बारिश की खबर है, जिससे कैचमेंट एरिया का पानी तेजी से बांधों में उतरने लगा है।

सुबह 9 बजे की स्थिति में गंगरेल बांध में अचानक आवक 5 हजार क्यूसेक से बढ़कर 15 हजार 800 क्यूसेक हो गई। यह स्थिति दो घंटे तक बनी रही। इसके बाद दोपहर 3 बजे आवक घटकर 7650 क्यूसेक हो गई। शाम 5 बजे 32 टीएमसी क्षमता वाले इस बांध में कुल 27.273 टीएमसी पानी संग्रहित हो चुका था।

Bhawna Chaudhary
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned