scriptइन 2 हजार लोगों का राशन कार्ड हुआ निरस्त, अब नहीं मिलेगा PDS योजना का लाभ | Ration Card: 2 thousand ration cards canceled, not get benefit of PDS | Patrika News

इन 2 हजार लोगों का राशन कार्ड हुआ निरस्त, अब नहीं मिलेगा PDS योजना का लाभ

locationधमतरीPublished: Aug 07, 2019 04:54:56 pm

Submitted by:

Ashish Gupta

Ration Card: छत्तीसगढ़ के धमतरी जिले में 2 हजार से अधिक राशन कार्ड (Ration Card) निरस्त हो गए हैं। सितंबर माह से इन्हें पीडीएस योजना के तहत राशन सामग्री प्रदान नहीं किया जाएगा।

धमतरी. Ration Card: राशनकार्ड नवीनीकरण (Ration Card Renewal) के लिए पर्याप्त समय मिलने के बाद भी हितग्राहियों ने आवेदन जमा कराने के लिए कोई दिलचस्पी नहीं दिखाई। ऐसे में अब जिले में 2 हजार से अधिक राशन कार्ड निरस्त हो गए हैं। सितंबर माह से इन्हें पीडीएस योजना (PDS Scheme) के तहत राशन सामग्री प्रदान नहीं किया जाएगा।
बतादें कि छत्तीसगढ़ शासन के निर्देश पर पांच साल पुराने प्राथमिकता वाले राशन कार्डों के नवीनीकरण के लिए शहर के सभी 40 वार्ड समेत जिले के 355 ग्राम पंचायतों में शिविर लगाया गया, लेकिन निर्धारित समय तक केवल 85 फीसदी आवेदन ही जमा हो पाया था। ऐसे में शासन ने आवेदन जमा करने के लिए 5 अगस्त तक का समय दिया था। इसके बाद भी जिले मेंं 2015 हितग्राहियों ने अपना आवेदन जमा नहीं किया है।

बंगाल की खाड़ी में बना सिस्टम, छत्तीसगढ़ में 24 घंटे में भारी बारिश की चेतावनी

ऐसे में अब यह कार्ड स्वत: ही निरस्त हो गए हैं। सूत्रों की मानें तो आगामी सितंबर माह में नए राशन कार्डधारी हितग्राहियों को पीडीएस योजना (PDS Scheme) के तहत राशन सामग्री प्रदान किया जाएगा। एक जानकारी के अनुसार जिले के चारों ब्लाक मेंं प्राथमिकता वाले राशन कार्डों की कुल संख्या 142252 हैं, जिसमें से निर्धारित समय तक 141050 आवेदन ही नवीनीकरण के लिए जमा हुआ है। इस तरह जिले के चारों ब्लाक में 1202 राशन कार्ड निरस्त हुए हैं।

नगरीय निकायोंं में 813 कार्ड हुए निरस्त
नगरीय निकायों मेंं सबसे ज्यादा राशन कार्ड धमतरी शहर के 677 और सबसे कम भखारा नगर पंचायत में 7 राशनकार्ड निरस्त हुए हैं। इस तरह धमतरी, आमदी समेत छह नगरीय निकायों में राशनकार्डधारियों की कुल संख्या 24911 हैं, जिसमें से 24098 हितग्राहियों ने ही अपना आवेदन जमा कराया है।

जोगी बोले – छत्तीसगढ़ को AIIMS की सौगात सुषमा बहन की देन, निधन पर जताया शोक

इस तरह जिले के नगरीय निकाय क्षेत्रों में कुल 813 राशन कार्ड निरस्त हुए हैं। जबकि जिले में प्राथमिकता वाले राशनकार्डों की कुल संख्या 167163 है, जिसमें कार्ड नवीनीकरण के लिए 165148 आवेदन जमा हुआ है। इस तरह कुल 2015 आवेदन नहीं मिलने से वे स्वत: ही निरस्त हो गए हैं।

दावा आपत्ति 20 तक
उधर राशनकार्ड नवीनीकरण (Ration Card Renewal) के लिए मिले आवेदनों का खाद्य विभाग में ऑनलाइन एंट्री किया जा रहा है। इसमें राशनकार्ड के मुखिया के नाम के अलावा प्रत्येक सदस्यों का आधार कार्ड नंबर भी डाटा भी फीड किया जा रहा है, जिससे बाद में किसी तरह की कोई परेशानी न हो। बताया गया है कि दावा आपत्ति के लिए 20 अगस्त की तिथि निर्धारित है। इसके बाद नए राशनकार्ड जारी किया जाएगा।

खाद्य अधिकारी संतोष दुबे ने कहा, राशनकार्ड नवीनीकरण (Ration Card Renewal) के लिए मिले आवेदनों का ऑनलाइन एंट्री किया जा रहा है। जिले मेंं आवेदन नहीं मिलने से करीब 2 हजार राशनकार्ड स्वत: ही निरस्त मान लिया गया है।Ration Card
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो