scriptस्कूलों की मान्यता हो सकती है रद्द अगर RTE के इस नियम का नहीं किया पालन | RTE rules: Recognition of private schools can be canceled | Patrika News
धमतरी

स्कूलों की मान्यता हो सकती है रद्द अगर RTE के इस नियम का नहीं किया पालन

आरटीई के नियमों का पालन किए बिना संचालित हो रहे निजी स्कूलों की मान्यता पर अब खतरा मंडराने लगा है।

धमतरीMar 28, 2018 / 12:13 pm

Deepak Sahu

Private School

धमतरी. आरटीई के नियमों का पालन किए बिना संचालित हो रहे निजी स्कूलों की मान्यता पर अब खतरा मंडराने लगा है। निजी स्कूलों को इस साल आसानी से मान्यता नहीं मिल पाएगी।मान्यता के लिए प्राप्त आवेदनों की जांच के बाद अधिकारी मौके पर स्कूल का निरीक्षण करेंगे। सुविधाओं में कमियां पाए जाने पर स्कूलों के एक और मौका दिया जाएगा। निर्धारित समय पर कमियों को दूर नहीं करने पर मान्यता रद्द कर दी जाएगी।

शिक्षा विभाग निजी स्कूलों को लेकर हुआ सख्त

प्राइवेट स्कूल संचालकों को छात्र-छात्राओं को शिक्षा देने के लिए शिक्षा विभाग से मान्यता लेनी पड़ती है। एक बार मान्यता लेने के बाद हर साल नवीनीकरण कराना पड़ता है। जिले में 202 प्राइवेट स्कूल हैं। जिसमें प्राथमिक शाला 73 , माध्यमिक शाला 70 , हाईस्कूल 20 और हायर सेकेंडरी स्कूल 36 शामिल हैं। इन स्कूलों को पिछले साल मान्यता दी गई थी।

इस साल भी मान्यता के लिए स्कूल संचालकों ने आवेदन किया है, जिसकी जांच समिति कर रही है। पिछले साल आधा दर्जन से अधिक स्कूलों में आरटीई के तहत कई कमियां पाई गई थी। लेकिन शिक्षण सत्र शुरू होने के कारण दो स्कूलों पर कार्रवाई कर बाकी स्कूलों को समझाईश देकर छोड़ दिया गया था।

RTE

जानिए क्या है आरटीई

आरटीई के अनुसार स्कूलों में पहली से पांचवी के लिए 1 – 30 अनुपात में छात्र और शिक्षक होने चाहिए । छात्र-छात्राओं के लिए अलग-अलग टॉयलेट की व्यवस्था होनी चाहिए। दिव्यांग छात्रों के लिए रैम्प, लाइब्रेरी, बाऊंड्रीवाल, स्वयं का भवन, डीएड, बीएड शिक्षक आदि की सुविधाएं भी अनिवार्य रूप से होनी चाहिए।

अब नहीं बच पाएंगे

इस साल स्कूलों को मान्यता देने के बाद भी आरटीई के तहत 25 सीटों पर गरीब वर्ग के बच्चों को प्रवेश दिया जाएगा। इसलिए जिन स्कूलों में अनिवार्य सुविधा नहीं है,उनकी मान्यताएं रद्द कर दी जाएगी। शासन के दबाव के चलते किराए के भवन और प्रशिक्षक शिक्षकों के बिना संचालित स्कूलों की मान्यता समाप्त हो सकती है।

जिले के प्रभारी डीईओ बिपिन देखमुख ने बताया कि मान्यता देने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। आवेदनों की जांच चल रही है। निर्धारित मापदंडों को पूरा करने वालों को ही मान्यता दी जाएगी।

Home / Dhamtari / स्कूलों की मान्यता हो सकती है रद्द अगर RTE के इस नियम का नहीं किया पालन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो