script10वीं-12वीं का रिजल्ट सुधारने बनाया गया प्लान, स्कूलों में अब मोबाइल यूनिट से होगी पढ़ाई | Schools now be studying with the mobile unit for improvement in CGBSE | Patrika News

10वीं-12वीं का रिजल्ट सुधारने बनाया गया प्लान, स्कूलों में अब मोबाइल यूनिट से होगी पढ़ाई

locationधमतरीPublished: May 29, 2019 04:40:31 pm

Submitted by:

Bhawna Chaudhary

दसवीं और बारहवीं बोर्ड परीक्षा (CGBSE) में कमजोर परफार्मेंस वाले स्कूलों से स्पष्टीकरण मंगाया गया है

board exam

10वीं-12वीं का रिजल्ट सुधारने बनाया गया प्लान, स्कूलों में अब मोबाइल यूनिट से होगी पढ़ाई

धमतरी. शिक्षा विभाग (Education department) की ओर से दसवीं और बारहवीं बोर्ड परीक्षा (CGBSE) में कमजोर परफार्मेंस वाले स्कूलों से स्पष्टीकरण मंगाया गया है। इस बार जिन स्कूलों में पर्याप्त शिक्षक होने के बाद भी रिजल्ट कमजोर आया है, वहां के शिक्षकों के खिलाफ एक्शन लिया जा सकता है। दूसरी और शिक्षा विभाग ने नए शिक्षण सत्र में परीक्षा परिणाम में सुधार लाने की तैयारी शुरू कर दी है। मोबाइल यूनिट बनाकर खराब रिजल्ट वाले स्कूलों में अध्यापन कराया जाएगा।

उल्लेखीय इस साल भी दसवीं बोर्ड का रिजल्ट संतोषप्रद नहीं रहा। पिछले साल की तुलना में सिर्फ 0.46 प्रतिशत की वृद्धि हो पाई। प्रदेश स्तर पर पिछले साल जिला का 14 वां स्थान था, जो गिरकर १६ वेंं स्थान में पहुंच गया है। अधिकांश शिक्षकों की लापरवाही के चलते सैकड़ों छात्र-छात्राओं का भविष्य प्रभावित हो गया। शासकीय स्कूल बोराई का 5.88 प्रतिशत, घुरावड़ का 40.24 प्रतिशत, भैसामुड़ा का 33.34 प्रतिशत और लोहरसी स्कूल का रिजल्ट 33.34 प्रतिशत रहा। लोहरसी स्कूल में सिर्फ हिंदी विषय का रिजल्ट अच्छा रहा। गणित, विज्ञान विषय का रिजल्ट काफी कमजोर आया।

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter और Instagram पर ..

CG Lok sabha election Result 2019 से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरों, LIVE अपडेट तथा चुनाव कार्यक्रम के लिए Download करें patrika Hindi News

खेलो पत्रिका flash bag NaMo9 contest और जीतें आकर्षक इनाम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो