scriptस्कूल में मध्याह्न भोजन करने के लिए बच्चों को ले जाने पड़ रहे हैं घर से प्लेट और ग्लास | Students have to bring plate and glass from home for mid day meal | Patrika News

स्कूल में मध्याह्न भोजन करने के लिए बच्चों को ले जाने पड़ रहे हैं घर से प्लेट और ग्लास

locationधमतरीPublished: Sep 06, 2019 09:19:29 am

Submitted by:

Akanksha Agrawal

प्राथमिक से माध्यमिक शाला तक के बच्चों को मध्यान्ह भोजन (Mid day meal) करने के लिए घर से थाली और गिलास भी लाना पड़ रहा है।

स्कूल में मध्याह्न भोजन करने के लिए बच्चों को ले जाने पड़ रहे हैं घर से प्लेट और ग्लास

स्कूल में मध्याह्न भोजन करने के लिए बच्चों को ले जाने पड़ रहे हैं घर से प्लेट और ग्लास

धमतरी. जिले के शासकीय स्कूलों में प्राथमिक से माध्यमिक शाला तक के बच्चों को मध्यान्ह भोजन (Mid day meal) करने के लिए घर से थाली और गिलास भी लाना पड़ रहा है। पिछले दो साल से शिक्षा विभाग (Education department) ने स्कूलों में बर्तनों की सप्लाई नहीं की है। अधिकारी फंड का रोना रो रहे हैं।

उल्लेखनीय है कि जिले में 880 प्राथमिक और 445 शासकीय माध्यमिक शाला है। यहां करीब 84 हजार छात्र-छात्राएं अध्ययनरत हैं। शासन की ओर से इन्हें रोजाना माध्यान्ह भोजन दिया जा रहा है। छात्र-छात्राओं को भोजन करने के लिए घर से बर्तन लाना न पड़े, इसके लिए शिक्षा विभाग को बर्तन और गिलास की व्यवस्था करने का निर्देश दिया गया है, लेकिन इसका पालन नहीं हो रहा है। इस साल शिक्षण सत्र को शुरू हुए करीब दो महीने हो रहे हैं।

स्कूलों में अब तक बर्तन की सप्लाई नहीं की गई है। ऐसे में छात्र-छात्राओं को मध्यान्ह भोजन करने में दिक्कत हो रही है। मजबूरी में उन्हें स्कूल बस्ते में पाठ्य पुस्तक के अलावा थाली भी साथ लाना पड़ रहा है। इससे बस्ते का बोझ भी बढ़ गया है, लेकिन इसकी चिंता शिक्षा विभाग के अधिकारियों को नहीं है। दो साल से शासन से बर्तन खरीदने के लिए मांग भी नहीं की गई है।

डीईओ टीके साहू ने बताया कि छात्रों के लिए बर्तन को लेकर जिले के किसी भी स्कूल से मांग नहीं आई है। स्कूलों में थाली और गिलास की व्यवस्था कर लिया जाता है।

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter और Instagram पर ..

LIVE अपडेट के लिए Download करें patrika Hindi News
एक ही क्लिक में देखें Patrika की सारी खबरें

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो