कोरोना से स्वस्थ होने के बाद के बाद भी दिख रहा बीमारियों का लक्षण, इलाज के लिए आयुष्मान ई-कार्ड जारी

रायपुर समेत महानगरों में स्वस्थ हो चुके कोरोना संक्रमित (Corona Positive) मरीजों में अन्य बीमारियों का लक्षण परिलक्षित हो रहा है।

By: Bhawna Chaudhary

Published: 29 Oct 2020, 04:18 PM IST

धमतरी. रायपुर समेत महानगरों में स्वस्थ हो चुके कोरोना संक्रमित (Corona Positive) मरीजों में अन्य बीमारियों का लक्षण परिलक्षित हो रहा है। ऐसे में शासन के निर्देश पर धमतरी जिले में एहतियात के तौर पर कोविड मरीजों को स्वास्थ्य विभाग की ओर से आयुष्मान ई-कार्ड जारी किया जा रहा है, ताकि किसी तरह की समस्या आने पर उन्हें तत्काल इलाज की सुविधा मिल सके, लेकिन इसका प्रचार-प्रसार नहीं होने के चलते पात्रता रखने वाले मरीजों को इसका लाभ नहीं मिल पा रहा है।

उल्लेखनीय है कि जिले में कोरोना संक्रमण के मरीज लगातार बढ़ रहे हैं। 28 अक्टूबर की स्थिति में जिले में कुल 4572 मरीज सामने आए है, जिसमें 3842 मरीज स्वस्थ हो चुके हैं। वर्तमान में इनमें से 50 फीसदी मरीजों को घर में ही बेड रेस्ट करने के लिए कहा गया है। मरीजों बताया कि कोरोना संक्रमण से मुक्त होने के बाद भी उनके शरीर में असहनीय दर्द, सीने में जकड़न समेत कई प्रकार की समस्याओं से उन्हें जूझना पड़ रहा है। रायपुर में तो इस तरह के कई मामले सामने आ चुके हैं।

ऐसे में लगातार मिल रही शिकायत के बाद राज्य सरकार ने इसे गंभीरता से लिया है। प्रदेश के सभी सीएमएचओ को आदेश जारी कर स्वस्थ हो चुके कोविड मरीजों को आयुष्मान और डॉ खूबचंद बघेल स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत ई-कार्ड बनाने का निर्देश दिया गया है। धमतरी जिले में इसके तहत काम भी शुरू हो गया है।

स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी की मानें तो जिले के डीसीएच समेत अन्य कोविड अस्पताल में भर्ती मरीजों को चिन्हांकित करने के बाद उनका ई-कार्ड बनाया जा रहा है। अब तक करीब 327 मरीजों को आयुष्मान कार्ड जारी किया जा चुका । जबकि जिले में 7 सौ से अधिक है। मरीजों का इलाज डीसीएच के डेडिकेट कोविड अस्पताल में हुआ है।

Corona virus corona virus in india corona virus origin Corona Virus treatment
Show More
Bhawna Chaudhary
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned