जमीन अधिग्रहित करने से आक्रोशित ग्रामीणों ने कलेक्ट्रेट में किया प्रदर्शन, जमकर की नारेबाजी

जमीन अधिग्रहित करने से आक्रोशित ग्रामीणों ने कलेक्ट्रेट में किया प्रदर्शन, जमकर की नारेबाजी

Bhawna Chaudhary | Publish: Jun, 21 2019 04:39:56 PM (IST) Dhamtari, Dhamtari, Chhattisgarh, India

चारागाह की जमीन पर उद्योग लगाने के लिए जमीन अधिग्रहित करने का मामला गरमा गया है । इससे आक्रोशित ग्राम गरबा के ग्रामीणों ने कलेक्ट्रेट में पहुंचकर जमकर नारेबाजी कर प्रदर्शन किया।

धमतरी. छत्तीसगढ़ के धमतरी जिले में चारागाह की जमीन पर उद्योग लगाने के लिए जमीन अधिग्रहित करने का मामला गरमा गया है । इससे आक्रोशित ग्राम गरबा के ग्रामीणों ने कलेक्ट्रेट में पहुंचकर जमकर नारेबाजी कर प्रदर्शन किया।

उल्लेखनीय है कि कुरूद ब्लाक के ग्राम पंचायत दरबा में उद्योग विभाग द्वारा उद्योग क्षेत्र के लिए जमीन का अधिग्रहण करना चाहती है। इसके लिए 20 जून को राजस्व निरीक्षक, पटवारी और उद्योग विभाग के अधिकारियों का एक दल गांव भी पहुंचकर यहां 29.92 एकड़ जमीन को अधिग्रहीत करने के लिए अपनी कार्रवाई शुरू कर दी। ग्रामीणों को बगैर विश्वास में लिए प्रशासन की यह कार्रवाई उन्हें रास नहीं आई और मौके पर पहुंचकर उन्होंने प्रशासनिक कार्रवाई का जमकर विरोध जताया । इसके दूसरे ही दिन ग्रामीणों ने जिला मुख्यालय कलेक्ट्रेट पहुंचकर प्रदर्शन किया।

 

सरपंच हुमन बाई साहू दुष्यंत कुमार चुन्नीलाल साहू वेद प्रकाश साहू ने कहा कि गांव की यह जमीन चारागाह के लिए आरक्षित है । यह निस्तारी के लिए एकमात्र जमीन है जिस पर उद्योग विभाग की नजर लग गई है । उन्होंने कहा कि पहले से ही गांव का एक बड़ा हिस्सा नहर की सीमा में आ गया और दूसरी और फोरलेन की जद में आने से गांव का दायरा ही सिमट गया है । निस्तारी भी करना है तो हाइवे के उस पर तालाब जाते हैं । इस बीच हर समय ग्रामीणों को खतरा बना रहता है। लेकिन फिर एक बार उद्योग विभाग की नजर गांव की जमीन पर पड़ गई है ।

ग्रामीण घनश्याम पुरुषोत्तम साहू जीवन लाल ने कहा कि करीब 3 हजार की आबादी वाले इस गांव का समुचित विकास कर ग्रामीणों को मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध कराना, तो दूर उल्टे प्रशासन की नजर चारागाह पर लग गई है। इसे वे बर्दाश्त नहीं करेंगे । कलेक्टर रजत बंसल ने उनकी बातों को गंभीरता से सुनने के बाद उचित कार्रवाई का आश्वासन दिया है । प्रदर्शनकारियों में हेमलाल विश्वनाथ साहू लक्ष्मण निर्मलकर खेदु राम साहू रामकृष्ण सियाराम जागेश्वरी भाई कला बाई साहू विनीता बाई समेत बड़ी संख्या में ग्रामवासी शामिल थे।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned