scriptमहिला एवं बाल विकास विभाग को नहीं कोई चिंता, तेज़ धूप में झुलस रहे आंगनबाड़ी के बच्चे | Women and child development department neglecting kids health | Patrika News

महिला एवं बाल विकास विभाग को नहीं कोई चिंता, तेज़ धूप में झुलस रहे आंगनबाड़ी के बच्चे

locationधमतरीPublished: Apr 01, 2019 04:50:19 pm

Submitted by:

Deepak Sahu

दिनों दिन बढ़ रही गर्मी से आंगनबाड़ी के बच्चों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है

anganwadi

महिला एवं बाल विकास विभाग को नहीं कोई चिंता, तेज़ धूप में झुलस रहे आंगनबाड़ी के बच्चे

धमतरी. शहर में तापमान दिनों दिन बढ़ता जा रहा है। तापमान 40 डिग्री तक पहुंच गया है। ऐसे समय पर भी आंगनबाड़ी केंद्रों को सुबह 9.30 बजे से दोपहर 3.30 बजे तक लगाया जा रहा है। जिसकी वजह से आंगनबाडिय़ों से लौटते समय बच्चे गर्मी में झुलस जाते हैं। इससे उनके सेहत पर भी काफी असर पडऩे लगा है।
जिले में 1103 आंगनबाड़ी केंद्र

जिले में ११०३ आंगनबाड़ी केंद्र मौजूद है, जहां करीब 22 हजार बच्चे प्राथमिक शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं। बच्चों पर गर्मी का असर जल्द पड़ता है। उन पर लू लगने का खतरा बढ़ जाता है, लेकिन इसके बवजूद महिला एवं बाल विकास विभाग की ओर से कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा है। तेज गर्मी पडऩे के बाद समय में परिवर्तन नहीं किया गया है। जिले में गर्मी काफी बढ़ गई है। सुबह 10 बजे के बाद सूर्य की किरण शरीर को चुभने लगी है। लोगों को अब इससे बचन के लिए स्कार्फ, टोपी आदि का इस्तेमाल करना पड़ रहा है। अब तो घरों और दफ्तरों में कूलर और एसी भी चलना भी मुश्किल हो गया है। गर्मी से बचने के लिए लोग दोपहर को धूप में निकलने से बचने लगे हैं, लेकिन दूसरी ओर इसी दौरान आंगनबाडिय़ों में बच्चों को छुट्टी दी जाती है।
करना चाहिए परिवर्तन
परिजन युवराज सिन्हा, हेमंचद यादव, सुरेश यादव और कन्हैया साहू का कहना है कि दिनों दिन गर्मी बढ़ती जा रही है। दोपहर को घर से निकलने में दिक्कत हो रही है। ऐसे समय में भी आंगनबाडिय़ों में बच्चों को दोपहर तक रखा जा रहा है, जो ठीक नहीं है। महिला एवं बाल विकास विभाग को समय में परिवर्तन करना चाहिए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो