script

बारूद से भरा लड्डू खिलाकर महिलाएं करती थी जंगली जानवरों का शिकार, तीन गिरफ्तार

locationधमतरीPublished: Dec 03, 2018 12:13:13 pm

Submitted by:

Deepak Sahu

लड्डू खिलाकर जंगली शूकर का शिकार करने का मामला सामने आया है। इस मामले में वन विभाग ने तीन महिलाओं को पकड़ा है।

animal hunting

बारूद से भरा लड्डू खिलाकर महिलाएं करती थी जंगली जानवरों का शिकार, तीन गिरफ्तार

सांकरा. छत्तीसगढ़ के धमतरी जिले में नांचल क्षेत्र में लड्डू खिलाकर जंगली शूकर का शिकार करने का मामला सामने आया है। ग्रामीणों को देखकर शिकारी मृत शूकर को छोडक़र भाग निकले। इस मामले में वन विभाग ने तीन महिलाओं को पकड़ा है।

उल्लेखनीय है कि सीतानदी जंगल में पिछले कुछ दिनों से मध्यप्रदेश के कटनी, पन्ना क्षेत्र से जड़ी-बूटी दवा और ताबीज बेचने वालों ने डेरा डाला है। रविवार को इनके द्वारा बिरगुड़ी रेंंज में जंगली शूकर का शिकार किया गया। बताया गया है कि शिकारियों ने घठुला गांव के जंगल में खाने-पीने के सामान में बारूद मिलाकर एक शूकर को खिला दिया। जैसे ही जंगली शूकर ने बारूद मिला यह लड्डू खाया, तो उसके मुंह में तेज आवाज के साथ विस्फोट होकर फूट पड़ा। इससे कुछ ही देर में उसकी मौत हो गई।

animal hunting

शूकर के दम तोड़ते ही शिकारी उसे एक बोरी में भरकर मोटर साइकिल में डालकर जंगल से बाहर निकल रहे थे, तभी घठुला नहर नाली में कुछ लोगों की नजर उस पड़ गई। इसके बाद ग्रामीणों को माजरा समझते देर नहीं लगा। तत्काल उन्हें पकडऩे के लिए लोग दौड़ पडे। ग्रामीणों को पीछे दौड़ते देखकर शिकारी भी हड़बड़ा गया और आनन-फानन में बाइक से शूकर को नीचे फेंंककर भाग निकले।

ग्रामीणों की शिकायत पर वन अमला भी हरकत में आ गया। मौके पर पहुंचकर वन कर्मियों ने मृत शूकर को जब्त कर अवैध शिकार का मामला दर्ज किया है। पश्चात इनके डेरा में छापा मारकर यहां से वन्य प्राणियों का अवशेष समेत बारूद लगा खाने-पीने का समान जब्त किया। गौरतलब है कि क्षेत्र में लंबे समय से वन्य प्राणियों की अवैध शिकार की शिकायतें मिलती रही है।

सीतानदी अभ्यारण्य के एसडीओ, आरके रायस्त ने बताया जंगली शूकर के शिकार करने के मामले में वन विभाग ने तीन महिलाओं को हिरासत में लेकर पूछताछ कर रही है। फरार शिकारियों की तलाश की जा रही है।

ट्रेंडिंग वीडियो