scriptकोलेबिरा विधानसभा उचुनाव के लिए मतदान 20 दिसंबर को | Voting for the Coalibira assembly by-elections on December 20 | Patrika News

कोलेबिरा विधानसभा उचुनाव के लिए मतदान 20 दिसंबर को

locationधनबादPublished: Nov 22, 2018 06:12:30 pm

Submitted by:

Prateek

चुनाव आयोग से मिली जानकारी के अनुसार मतदान का काम ईवीएम मशीन और वीवीपैट के माध्यम से होगा…

(धनबाद,सिमडेगा): भारत निर्वाचन आयोग ने गुरुवार को झारखंड के सिमडेगा जिले के कोलेबिरा विधानसभा उपचुनाव को लेकर चुनाव कार्यक्रमों की घोषणा कर दी। निर्वाचन आयोग द्वारा घोषित चुनाव कार्यक्रम के अनुसार कोलेबिरा विधानसभा उपचुनाव के लिए 20 दिसंबर को वोट डाले जाएंगे, जबकि मतगणना की तिथि 23 दिसंबर निर्धारित की गई है। 26 नवंबर को अधिसूचना जारी होने के साथ ही नामांकन दाखिल करने का काम प्रारंभ हो जाएगा, जबकि तीन दिसंबर तक नामांकन दाखिल किए जा सकेंगे। चार दिसंबर को नामांकन पत्रकों की जांच होगी और छह दिसंबर तक नामांकन पत्र वापस लिये जा सकेंगे। पूरी चुनाव प्रक्रिया 26 दिसंबर तक पूरी कर ली जाएगी।


चुनाव आयोग से मिली जानकारी के अनुसार मतदान का काम ईवीएम मशीन और वीवीपैट के माध्यम से होगा। चुनाव कार्यक्रमों की घोषणा के साथ आज से कोलेबिरा विधानसभा क्षेत्र में आदर्श आचार संहिता लागू हो गई है।


गौरतलब है कि कोलेबिरा से वर्ष 2014 में निर्वाचित झारखंड पार्टी विधायक एनोस एक्का को सिमडेगा जिले की अदालत ने पारा शिक्षक हत्याकांड मामले में आजीवन कारावास की सजा सुनाई, जिसके बाद उनकी विधानसभा सदस्यता समाप्त हो गयी और उपचुनाव की नौबत आई है।

 

 

उपचुनाव को लेकर एनोस एक्का के दल झारखंड पार्टी की ओर से पहले ही उनकी पत्नी और सिमडेगा जिला परिषद अध्यक्ष मेनन एक्का को उम्मीदवार बनाये जाने की घोषणा कर दी गई है। जबकि भाजपा और अन्य प्रमुख विपक्षी दलों की ओर से अब तक उपचुनाव में उम्मीदवार को लेकर अपना पत्ता नहीं खोला गया है। हालांकि झारखंड विकास मोर्चा अध्यक्ष बाबूलाल मरांडी का यह मानना है कि उपचुनाव में विपक्षी एकता को लेकर मेनन एक्का को ही सभी प्रमुख विपक्षी दल समर्थन देने की घोषणा करें, जबकि प्रमुख विपक्षी दल झारखंड मुक्ति मोर्चा ने अपना उम्मीदवार दिए जाने की बात कही है। कांग्रेस पार्टी की ओर से इस मुद्दे पर सभी दलों से विचार-विमर्श के बाद कदम उठाये जाने का संकेत दिया गया है।


वहीं भाजपा ने पहले मेनन एक्का को ही उम्मीदवार बनाये जाने की पेशकश की थी, लेकिन भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष लक्ष्मण गिलुवा के इस पेशकश को मेनन एक्का ने खारिज करते हुए भाजपा के खिलाफ चुनाव लड़ने का ऐलान किया और सभी विपक्षी दलों से सहयोग की अपील की।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो