scriptगणपति घाट पर फिर हो रहे हादसे | Accidents happening again at Ganapati Ghat | Patrika News
धार

गणपति घाट पर फिर हो रहे हादसे

सांसद-विधायक भी नहीं करा पा रहे हैं सुधार

धारNov 03, 2020 / 12:41 am

shyam awasthi

गणपति घाट पर फिर हो रहे हादसे

अनियंत्रित ट्रॉले ने आगे चल रही मिनी ट्रक को पीछे से जोरदार टक्कर मार दी । टक्कर लगते ही मिनी ट्रक बीच सडक़ पर पलट गया। उसमें भूसा भरा था, जो सडक़ पर फैल गया ।

धामनोद-धारफाटा. लगातार हो रहे हादसे अब जिम्मेदारों की पोल खोल रहे हैं। घाट में फिर से दुर्घटनाएं हो रही है। पूर्व में घाट में हो रहे हादसों पर दोनों दलों के जनप्रतिनिधि भी सामने आए थे। डीपीआर नक्शा बनकर तैयार भी हो गया ,लेकिन धरातल पर कोई योजना मूर्त रूप नहीं ले पाई। अब गणेश घाट में यह स्थिति है कि रोजाना दुर्घटनाएं फिर होने लगी हैं। पूर्व में लॉकडाउन के दौरान जब वाहन कम गुजर रहे थे तब हादसों पर लगाम लगी थी, लेकिन जैसे ही ट्रैफिक फिर शुरू हुआ हादसे होने लगे हैं। ोक्त गणेश घाट में सैकड़ों दुर्घटनाएं पूर्व में हो चुकी है लेकिन दुर्घटनाओं के साथ.साथ सैकड़ों जान लेने वाला गणेश घाट आज भी उसी स्थिति में है।
राऊ-खलघाट फोरलेन के गणपति घाट पर अत्यधिक ढलान होने के कारण आए दिन हादसे हो रहे हैं । घाट पर हादसे रोकने के लिए तमाम उपाय किए किंतु हादसों पर अंकुश नहीं लग पाया । रविवार सुबह घाट पर फिर दो अलग-अलग हादसे हो गए । हादसें में एक घायल हुआ । ब्रेक फेल ट्रॉले ने मिनी ट्रक को पीछे से जोरदार टक्कर मार दी । पहला हादसा शनिवार रात 1 बजे इंदौर की तरफ से आकर गणपति घाट उतर रहा मिनी ट्रक एमपी 46 जी1131 के ब्रेक फेल हो गए और अनियंत्रित होकर रैलिग तोड़ते हुए पहाड़ी में जा घुसा। ड्राइवर की समझदारी से बड़ा हादसा टल गया । हादसे में किसी को चोट नहीं आई । वही दूसरा हादसा रविवार सुबह 7 बजे घाट उतर रहे ट्रॉला एमपी 09 एच जी 4084 के ब्रेक फेल हो गए । अनियंत्रित ट्रॉले ने आगे चल रही मिनी ट्रक एमपी15 जी 2568 को पीछे से जोरदार टक्कर मार दी । टक्कर लगते ही मिनी ट्रक बीच सडक़ पर पलट गया। उसमें भूसा भरा था, जो सडक़ पर फैल गया । ब्रेक फेल ट्रॉला मिनी ट्रक को टक्कर मार ट्राला डिवाइडर पर चढ़ गया । करीब 500 मीटर तक ट्रॉला डिवाइडर पर फिसलते हुए घाट उतर गया । हादसे में ट्रॉले के चालक को चोंट आई । उसे एंबुलेंस से धामनोद अस्पताल भेजा गया । काकड़दा चौकी से आरक्षक अनिल मौरे ने पहुंचकर ट्रैफिक व्यवस्था संभाली ।
वाहन पलटने से लगता रहा जाम: टक्कर के बाद मिनी ट्रक बीच सडक़ पर पलट गया। जिसमें भूसा भरा होने के कारण करीब 4 से 5 घंटे बाद खाली कराकर क्रेन की मदद से सडक़ से हटाया । बीच सडक़ पर मिनी ट्रक पलटने से वाहनों को निकलने काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा । जगह कम होने के कारण एक-एक वाहनों को निकाला जा रहा था । इसके कारण उतरने वाली लेन पर वाहनों की लंबी कतार लग गई । बार-बार जाम जैसी स्थिति उत्पन्न होती रही । करीब 4 घंटे बाद पूरा यातायात खुला ।
विधायक-सांसद के प्रयास भी विफल
घाट पर विधायक पांचीलाल मेड़ा ने भी आंदोलन किया था। सांसद ने भी प्रस्ताव पारित कर दिल्ली से डीपीआर को स्वीकृत करवाया लेकिन अभी तक नए घाट का निर्माण कार्य शुरू नहीं हो पाया। जिम्मेदारों की लापरवाही का फायदा टोल कंपनी और एनएचआइ के जिम्मेदार उठा रहे है। दुर्घटनाओं के नाम पर वाहन हटाने के लिए ट्रक चालकों से निजी क्रेन चालकों द्वारा हजारों रुपए वसूले जा रहे है।

Home / Dhar / गणपति घाट पर फिर हो रहे हादसे

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो