scriptबाघनी नदी के अच्छे दिन आने की शुरुआत होने वाली है | Achhe din of Baghani river is about to start | Patrika News

बाघनी नदी के अच्छे दिन आने की शुरुआत होने वाली है

locationधारPublished: Apr 18, 2022 12:22:14 am

Submitted by:

shyam awasthi

एसडीएम पहुंचे बाघनी नदी: पत्रिका का नदी हो स्वच्छता अभियान रंग लाया
 

बाघनी नदी के अच्छे दिन आने की शुरुआत होने वाली है

बाघनी नदी पर पहुंचकर ईंट भट्ठों के मालिकों से चर्चा करते एसडीएम।

प्रदीप अगाल
बाग. बाघनी नदी के अब अच्छे दिन आने की शुरुआत होने वाली है। बरसों से प्रदूषित हो रही बाघनी नदी को लेकर लगातार पत्रिका ने खबरें प्रकाशित कर प्रशासन को जगाया। परिणामस्वरूप अब बाघनी नदी को उसके मूल स्वरूप के साथ नदी के दोनों छोर पर घाट निर्माण सहित सौंदर्यीकरण , पुराने पुल पर बैराज निर्माण करने की बात कुक्षी एसडीएम नवजीवन विजय पंवार ने कही। कलेक्टर के निर्देश पर एसडीएम पवार रविवार दोपहर को बाघनी नदी पर लगे ईंट भट्ठों के मालिकों से मिलकर उन्हें अन्यत्र स्थापित करने को लेकर चर्चा करने पहुंचे थे।
एसडीएम ने कहा 9 माह का समय किसी के लिए कम नहीं होता है । इसलिए अब इन ईंट भट्ठों को तत्काल अन्यत्र स्थापित कर बाघनी नदी को उसके पुराने स्वरूप में लाने में सहयोग करे। रविवार को कुक्षी एसडीएम पंवार, प्रभारी तहसीलदार भावना रावत, पटवारी इंद्रजीत ङ्क्षसह चौहान को लेकर बाघ नदी के छोटे पाट की तरफ पहुंचे वहां उन्होंने ईंट भट्ठों के मालिकों से चर्चा कर सहयोग मांगा । ईंट भट्ठों मालिकों लोकेंद्र प्रजापत, राजू प्रजापत ने कहा कि हम धीरे-धीरे यहां से अपना सामान हटाकर अन्यत्र स्थानांतरित कर रहे हैं।
बच्चों से पूछा तैरते आता है: एसडीएम ने वहां उपस्थित बच्चों को भी पूछा उन्हें तैरते आता और नदी में नहाने की बात पूछी ।
बच्चों ने मना बोला तब एसडीएम ने कहा बिना नदी में पानी बहे इन्हें कैसे पता चलेगा तो दूसरी ओर कहा कि इस नदी के दोनों छोर की ओर घाट निर्माण तथा पुराने पुल पर बैराज निर्माण कर नदी को सुंदर स्वच्छ बनाना है। मेरा यह सपना है कि बाघनी नदी अपने पुराने मूल स्वरूप में लौटे। एसडीएम ने महाराष्ट्र के लोनावाला के भूसी डैम की तरह बाघनी दिखे इसलिए मुझे प्रशासन के साथ जन सहयोग की आवश्यकता होगी।इस लिए नगर नागरिकों, पर्यावरण प्रेमियों, सामाजिक कार्यकर्ताओं को लेकर थाना प्रभारी कनेश को बैठक की जिम्मेदारी भी सौंपी। एसडीएम पंवार ने पटवारी और नायब तहसीलदार से कहा कि वह इस नदी की पूरी जगह को चिह्नित कर नापतौल कर लें तथा एक.दो दिन में नदी के एक हिस्से की सफाई शुरू करें । उसके बाद क्रमश क्रमवार पूरी नदी की सफाई बारिश के पहले किए जाने की बात कही।
पत्रिका ने लगातार चला रखा है अभियान
बा घनी नदी में घासफूस उगने से लेकर प्रदूषण , कचरे डालने तक कि खबरों को पत्रिका लगातार बीते एक बरस से प्रकाशित कर रहा है।पत्रिका की खबर के बाद धार कलेक्टर डा पंकज जैन , गंधवानी विधायक उमंग ङ्क्षसघार ,भाजपा मंडल अध्यक्ष कैलाश झाबा ने भी नदी को उसके मूल स्वरूप में लाने और प्रदूषण मुक्त नदी बनाने की बात कही थी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो