scriptAdministration busy in elections, mafia digging sand, piles on the ba | प्रशासन चुनाव में व्यस्त, माफिया खोद रहे रेती, नर्मदा नदी किनारे लगे ढेर | Patrika News

प्रशासन चुनाव में व्यस्त, माफिया खोद रहे रेती, नर्मदा नदी किनारे लगे ढेर

प्रतिदिन सैकड़ों ट्रॉली निकाली जा रही रेत

धार

Updated: June 21, 2022 12:49:41 am

मनावर. प्रशासन पंचायत निर्वाचन की तैयारियों में जुटा हुआ है। नर्मदा क्षेत्र के तटीय किनारों के ग्राम रतवा, उरदना सहित अन्य स्थानों से नर्मदा के अंदर व खदानों से अवैध रेत का उत्खनन इन दिनों बैखोफ चल रहा है। यही नहीं रेत माफियाओं के द्वारा खदानों एवं नर्मदा से रेत का उत्खनन करके नर्मदा के किनारे ढेर लगा कर संग्रह किया जा रहा है।
प्रशासन चुनाव में व्यस्त, माफिया खोद रहे रेती, नर्मदा नदी किनारे लगे ढेर
प्रशासन चुनाव में व्यस्त, माफिया खोद रहे रेती, नर्मदा नदी किनारे लगे ढेर
सैकड़ों ट्रॉली रेत के ढेर रेत माफिया द्वारा लगाए जा रहे हैं। जो आगामी मानसून के दौरान उक्त स्टोरेज रेत को मनमाने दामों पर बेचा जाएगा। इन अवैध रेत कारोबारियों के द्वारा पुलिस चौकी बाकानेर के प्रभारी से सांठगांठ के चलते जब भी कोई धरपकड़ की योजना राजस्व प्रशासन के द्वारा बनाई जाती है। जिसकी सूचना इन्हें पूर्व में ही मिल जाती है।
नायब तहसीलदार ने की थी कार्रवाई: विगत कुछ माह पहले नायब तहसीलदार सरिता गामड़ ने रात्रि 1.30 बजे राजस्व पटवारियों के साथ ग्राम रतवाख् उरदना की रेत खदानों पर छापेमारी कर उत्खनन कर रहे ट्रैक्टरों को पकड़ा था। पकडऩे के बाद पुलिस चौकी बाकानेर के प्रभारी को मोबाइल से सूचना दी थी कि रेत खनन करते हुए ट्रैक्टर पकड़े हैं। ट्रैक्टरों को पुलिस चौकी बाकानेर ले जाने के लिए ड्राइवरों की व्यवस्था करें, लेकिन करीब डेढ़ 2 घंटे तक पुलिस चौकी प्रभारी बाकानेर ने नायब तहसीलदार के निर्देशों की अनदेखी की जाती रही। तभी नायब तहसीलदार ने तत्कालीन एसडीएम शिवांगी जोशी को बताया कि रेत माफिया ट्रैक्टर छोड़ कर भाग गए हैं एवं पुलिस चौकी बाकानेर द्वारा सहयोग नहीं किया जा रहा है।
मकानों निर्माण में रेत की आवश्यकता
इन दिनों मनावर एवं उमरबन क्षेत्र के ग्रामों में प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत हितग्राहियों के तकरीबन 5 हजार आवास स्वीकृत हुए हैं। सभी हितग्राहियों के आवास निर्माण के कार्य चल रहे हैं। इन आवास योजनाओं के हितग्राहियों को आवास निर्माण के लिए रेत की आवश्यकता एक साथ निकल गई। इन हितग्राहियों को नर्मदा की प्रतिबंधित रेत खदानों से रेत माफियाओं द्वारा अवैध रूप से रेत उत्खनन करके मनमाने महंगे दामों पर बेचा जा रहा है। इस मामले में खनिज विभाग के द्वारा पूर्व में भी कार्यवाही की गई थी, लेकिन इन दिनों पंचायत निर्वाचन के कार्य में व्यस्त प्रशासन रेत के अवैध कारोबारियों पर शिकंजा कसने में नाकाम रहा। पुन: इन प्रतिबंधित नर्मदा की रेत खदानों पर अवैध रूप से उत्खनन का कार्य पुलिस चौकी बाकानेर के प्रभारी की शह पर किया जा रहा है।
& प्रतिबंधित स्थानों से रेत खनन नहीं किया जा सकता पंचायत निर्वाचन के कार्यों की व्यस्तता होने के बावजूद अभी नौ ट्रैक्टर पकड़े हैं। शीघ्र ही रेत माफियाओं के विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी।
आरसी खतेडिय़ा, तहसीलदार, मनावर
एसडीएम के हस्तक्षेप के बाद लाए चौकी पर
एसडीएम के हस्तक्षेप के बाद अवैध रेत खदानों के पकड़े गए ट्रैक्टर पुलिस चौकी बाकानेर पर लाकर खड़े किए गए। हालात तो यह है कि जब भी राजस्व अधिकारियों ने रेत खनन कारोबारियों को पकडऩे की प्लाङ्क्षनग की तभी इन अवैध कारोबारियों को सूचना प्राप्त हो जाती थी और यह सभी अवैध रेत कारोबारी अपने ट्रैक्टर व संसाधन वहां से लेकर भाग जाते हैं। विगत एक पखवाड़े से नर्मदा के इन ग्रामों के नर्मदा तट की रेत खदानों से रात्रि में जेसीबी मशीनों से रेत का खनन कार्य किया जा रहा है तथा सुबह होते-होते ट्रैक्टरों में रेत भर कर क्षेत्र के आसपास ग्रामीण इलाकों में भेजी जा रही है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

प्रधानमंत्री मोदी आज गोवा में ‘हर घर जल उत्सव’ को करेंगे संबोधितJanmashtami 2022: वृंदावन के श्री बांके बिहारीजी मंदिर में होती है जन्माष्टमी की धूम, जानिए इस मंदिर से जुड़ी खास बातेंकर्नाटक की राजनीति: येडियूरप्पा के लिए भाजपा ने क्यों बदला अलिखित नियमदिग्विजय सिंह का बड़ा बयान, बिल्डरों के साथ मिलकर कृषि कॉलेज की जमीन को बेच रहे अफसर-नेतापंजाब के अटारी बॉर्डर के पास दिखा ड्रोन, BSF की फायरिंग के बाद पाकिस्तान की तरफ लौटाविश्व कुश्ती चैंपियनशिप में प्रियांशी ने जीता कांस्यकौन हैं IAS राजेश वर्मा, जिन्हें किया गया राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू का सचिव नियुक्त?IND vs ZIM: शिखर धवन और शुभमन गिल की शानदार बल्लेबाजी, भारत ने जिम्बाब्वे को 10 विकेट से हराया
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.