scriptAfter Corona, many people came in the grip of TB | कोरोना के बाद कई लोग आए टीबी की चपेट में | Patrika News

कोरोना के बाद कई लोग आए टीबी की चपेट में

समय पर बीमार का चला पता सरकारी गोलियों से हो गए ठीक

धार

Published: April 21, 2022 08:13:14 pm

धार. अमित मंडलोई
कोरोना के बाद हुए कमजोर शरीर में बीमारी घर कर रही है। कई लोग टीबी का शिकार भी हुए है। हालांकि छह माह का डोज लेने के बाद कई लोग ठीक भी हो चुके है। चिकित्सकों का कहना है समय पर अस्पताल आने पर उपचार समय पर शुरू हो जाता है। जिससे ये लोग ठीक हुए है।
कोरोना के बाद कई लोग आए टीबी की चपेट में
कोरोना के बाद कई लोग आए टीबी की चपेट में
जिन लोगों को कोरोना हुआ था। उसमें कई लोगों को टीबी ने भी घेर लिया। सबसे ज्यादा खतरा एल्कोहल, स्मोकिंग और डायबिटीज मरीजों पर रहा है। गत माह अप्रेल, मई में जो मरीज आए थे वे सभी ठीक हो चुके है।
अब जिला अस्पताल में ही जांचें

पूर्व ट्रूनाट मशीन केवल धार, कुक्षी में थी। टीबी अधिकारी डा संजय जोशी के मुताबिक अब 13 ही ब्लाक के अस्पतालों में ट्रूनाट मशीन मिल चुकी है। जिसके बाद अब मरीजों को धार आने की जरूरत नहीं है। उन्होंने बताया कि धार के अस्पताल में ट्रूनाट मशीन के अलावा टीबी वार्ड में ही एक्सरे की सुविधा है।
गत वर्ष तीन हजार से अधिक मरीज खोजे

डा संजय जोशी के मुताबिक स्वास्थ्य विभाग का महकमा लगातार मरीज खोजता है। इसमें एएनएम, आगंनवाडी कार्यकर्ता, आशा कार्यकर्ता का बडा योगदान रहता है। एक जनवरी से दिसंबर २०२१ तक विभाग को चार हजार 100 मरीज खोजने का टारगेट था, जिस पर विभाग ने तीन हजार २३१ मरीज खोज लिए है।
सरकारी दवाएं अधिक कारगर

निजी अस्पतालों को मरीजों का रिकार्ड रखना पडता है। डा जोशी के मुताबिक सरकारी या अन्य डाक्टरों से रैफर होकर मरीज सरकारी अस्पताल में ही आते है। जिन्हें छह महीने का कोर्स दिया जाताहै। इसके अलावा पोषण आहार के लिए 500 रुपए महीना अतिरिक्त प्रदान किया जाता है। २०२१ में निजी में 977 मरीज खोजे थे। 1 जनवरी से 31 मार्च २०२२ तक विभाग ने 1211 मरीज खोज लिए है। इसमें से १३४१ शुगर मरीज भी विभाग को मिले है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

यहाँ बचपन से बच्ची को पाल-पोसकर बड़ा करता है पिता, जैसे हुई जवान बन जाता है पतियूपी में घर बनवाना हुआ आसान, सस्ती हुई सीमेंट, स्टील के दाम भी धड़ामName Astrology: पिता के लिए भाग्यशाली होती हैं इन नाम की लड़कियां, कहलाती हैं 'पापा की परी'इन 4 राशियों के लड़के अपनी लाइफ पार्टनर को रखते हैं बेहद खुश, Best Husband होते हैं साबितजून में इन 4 राशि वालों के करियर को मिलेगी नई दिशा, प्रमोशन और तरक्की के जबरदस्त आसारमस्तमौला होते हैं इन 4 बर्थ डेट वाले लोग, खुलकर जीते हैं अपनी जिंदगी, धन की नहीं होती कमी1119 किलोमीटर लंबी 13 सड़कों पर पर्सनल कारों का नहीं लगेगा टोल टैक्ससंयुक्त राष्ट्र की चेतावनी: दुनिया के पास बचा सिर्फ 70 दिन का गेहूं, भारत पर दुनिया की नजर

बड़ी खबरें

पंजाब CM भगवंत मान ने स्वास्थ्य मंत्री को भ्रष्टाचार के आरोप में किया बर्खास्त, मामला दर्जकहां रहता है मोस्ट वांटेड दाऊद इब्राहिम? भांजे अलीशाह ने ED के सामने किया खुलासाहेमंत सोरेन माइनिंग लीज केस में PIL की मेंटेनेबिलिटी पर झारखण्ड हाईकोर्ट में 1 जून को सुनवाईकांग्रेस की Task Force-2024 और पॉलिटिकल अफेयर्स कमिटी का ऐलान, जानिए सोनिया गांधी ने किन को दिया मौकापाकिस्तान ने भेजी है विषकन्या: राजस्थान इंटेलिजेंस ने सेना को तस्वीरें भेज कर किया अलर्टये है प्लेऑफ में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों की लिस्ट, 8 में से 7 खिलाड़ी एक ही टीम केकुतुब मीनार केसः साकेत कोर्ट में दोनों पक्षों की दलीलें पूरी, 9 जून को अदालत सुनाएगी फैसलाPooja Singhal Case: झारखंड की 6 और बिहार के मुजफ्फरपुर में ED की एक साथ छापेमारी, अहम सुराग मिलने की उम्मीद
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.