scriptमांडू की वादियों में छाया भगोरिया लोक संस्कृति का रंग | bhagoria in mandu | Patrika News

मांडू की वादियों में छाया भगोरिया लोक संस्कृति का रंग

locationधारPublished: Mar 17, 2019 01:18:30 am

48 मांदलों ने भाग लिया , विदेशी पर्यटकों ने भी की मस्ती

dhar

मांडू की वादियों में छाया भगोरिया लोक संस्कृति का रंग

मांडू.भगोरिया पर्व पर आदिवासी संस्कृति का जोरदार रंग विश्व प्रसिद्ध नगरी मांडू में छाया। आसपास के क्षेत्र के लगभग 4 दर्जन गांवों के मांदल के साथ भाग लिया। भगोरिया पर्व पर इस बार एक तरफ चुनावी आचार संहिता का माहौल भी देखने को मिला। आदिवासी परिधान में आसपास की जनता ने खूब धूम मचाई। छोटे-छोटे फलियों और गांवों के लोग सुबह से ही अपनी-अपनी टीम लेकर मांडू पहुचना शुरू हो गए थे व मांडू पहुंचते ही हर टीम ने अपनी अपनी मांदल को कसना शुरू किया। पीतल की थाली, डंडी के साथ और घुंघरुओं की आवाज व मांदल की थाप पर लोगों ने नाचते-झूमते भगोरिया मैदान में पहुंचे।
जर्मनी से आए पास्कल ओर उनके साथी आलमंड सुबह से ही तैयार मांदल टीमों का इंतजार कर रहे थे। पास्कल ने बताया कि मैंने बहुत बार मांडू के भगोरिया पर्व के बारे में सुन रखा था। इस बार आकर बहुत मजा आया। यहां की लोक संस्कृति बहुत अच्छी है। विदेश से आये पर्यटकों ने भगोरिया में मांदल की थाप ने झूमने पर रोक नहीं पाए। इसमें शामिल होने फ्रांस, जर्मनी, इटली, इंग्लैंड व अन्य देशों के पर्यटकों ने भाग लिया।
इन मंचों से किया मांदल का स्वागत
आचार संहिता का असर इस बार राजनीतिक मंचों पर बिना किसी लाउड स्पीकर व बैनर के लगया गया। एक ओर नगर परिषद के मंच पर परिषद के पार्षदों और अध्यक्ष ने मांदल की टीम का परंपरा अनुरूप श्रीफल व साफे पहनाकर सम्मानित किया। वहीं दूसरी ओर एक मंच पर कांग्रेस पार्टी के नेताओं ने भी बिना किसी राजनीतिक रूप से मंचों से परंपरा अनुसार ही स्वागत किया। वहीं एक ओर वंदे मातरम मंच ने भी सभी टीमों का तिलक लगाकर मां भारती के चित्रों को भेंट किया। इस दौरान नगर परिषद अध्यक्ष मालती गावर, जयराम गावर, कृष्णा यादव, अतेंद्र जायसवाल, लालजी डावर, बंशी जाट, अशोक जाट, क्षेत्रीय विधायक पांचीलाल मेड़ा, प्रकाश फौजदार, अशोक परमार, संदीप लीलर एवं अन्य शामिल थे।
बुजुर्ग ग्रुप ने भी किया सम्मान : पिछले वर्षों से बुजुर्ग ग्रुप बढ़-चढ़कर सभी का स्वागत करते है। इसमें नगर के बुजुर्ग व पेंशनधारी वरिष्ठों के द्वारा मंच लगाकर स्वागत किया जाता है। बुजुर्ग ग्रुप के सुभाष जायसवाल, आनंद चौधरी, शंकर यादव, भूतपूर्व सैनिक राधेश्याम चंदे, तुलसीराम नरसिम्हा ने स्वागत किया।
मांडू नगर की 4 टीमों के साथ सुलिबर्डी, मेहंदीखेड़ी, मालीपुरा, अंबापुरा, तितिपुर, भील बरखेड़ा, सराय, गोलपुरा, बरखेड़ा, भील तलवाड़ा, सेवरिमाल एवं अन्य लगभग 4 दर्जन मांदल ने भाग लिया। इस बार पुलिस विभाग के द्वारा यातायात सुविधा के साथ निवेदन पूर्वक मांदल की टीमों को शांतिपूर्वक नाचने-झूमने दिया। वहीं हर टीम अपने अपने परिवेश में दिखी जैसे ही समय हुआ, पुलिस विभाग के द्वारा निवेदन पूर्वक मांदल की टीमों को वापसी करवाई। इस दौरान मांडू थाना प्रभारी जयराम सोलंकी, एसआई राजेंद्र सिरसाथ, एसआई त्रिलोक बोरासी, प्रधान आरक्षक संजय जगताप, राधेश्याम गाबड़ व दयाराम सोलंकी, शंकर जमरे एवं अन्य बाहर से आए बल ने व्यवस्था संभाली।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो