scriptBhojshala ASI Survey : भोजशाला में मिट्टी हटाने के दौरान मिला खंभों का बेस, गर्भगृह में की गई फोटोग्राफी | Bhojshala ASI Survey Base of pillars found while removing soil in Bhojshala | Patrika News
धार

Bhojshala ASI Survey : भोजशाला में मिट्टी हटाने के दौरान मिला खंभों का बेस, गर्भगृह में की गई फोटोग्राफी

Bhojshala ASI Survey 88th Day : मध्यप्रदेश के धार जिले में एएसआई के सर्वे का आज 88 वां दिन था। जहां से उन्हें खंभों का बेस मिला है।

धारJun 17, 2024 / 07:59 pm

Himanshu Singh

bhojsala asi survey
Bhojshala ASI Survey 88th Day : मध्यप्रदेश के धार जिले में स्थित ऐतिहासिक भोजशाला (Bhojsala) वर्सेज कमाल मौला मस्जिद के प्रमाणों को लेकर इंदौर हाईकोर्ट की खंडपीठ के आदेश जारी करने के बाद आर्कियोलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया (ASI) का सोमवार को 88वां दिन गुजरा। पुरात्तव विभाग 8 सदस्यीय टीम 39 मजदूरों के साथ सुबह 8 बजे सर्वे के लिए भोजशाला पहुंची और 5 बजे सर्वे पूरा करके बाहर निकली। इधर, सोमवार को टीम को मिट्टी हटाने के दौरान खंभों का बेस मिला है।

गर्भगृह में की गई फोटोग्राफी और वीडियोग्राफी


भोजशाला मुक्ति यज्ञ के संयोजक गोपाल शर्मा के मुताबिक, गर्भगृह में नार्थ-ईस्ट की दिशा में मिट्टी हटाने का काम किया गया है। इसके साथ दी गर्भगृह में फोटोग्राफी और वीडियोग्राफी भी की गई है। यहां मौजूद पुराने अवशेषों की भी फोटोग्राफी की गई है। अंदर पहले जो मिट्टी हटाई गई थी उसका लेबलिंग का काम किया गया है।

बता दें कि, नार्थ-ईस्ट में मिट्टी हटाने के दौरान खंभों का बेस मिला है। आज डॉक्यूमेंटेशन का काम भी पूरा किया गया है। इस पर कमाल मौलाना वेलफेयर सोसाइटी के अध्यक्ष अब्दुल समद का कहना है कि आज लेबलिंग का किया गया है।

Hindi News/ Dhar / Bhojshala ASI Survey : भोजशाला में मिट्टी हटाने के दौरान मिला खंभों का बेस, गर्भगृह में की गई फोटोग्राफी

ट्रेंडिंग वीडियो