scriptBhojshala ASI Survey: सर्वे के आखिरी दिन भोजशाला में मिली देवी प्रतिमा, 98 दिन चला सर्वे | Bhojshala ASI Survey: Goddess statue found in Bhojshala on last day of survey | Patrika News
धार

Bhojshala ASI Survey: सर्वे के आखिरी दिन भोजशाला में मिली देवी प्रतिमा, 98 दिन चला सर्वे

Bhojshala ASI Survey: 98वें दिन एएसआई के वैज्ञानिक सर्वे का समापन, सर्वे के आखिरी दिन भोजशाला में मिली देवी प्रतिमा सहित 7 पुरावशेष…

धारJun 27, 2024 / 10:29 pm

Shailendra Sharma

Bhojshala ASI Survey
Bhojshala ASI Survey: मध्य प्रदेश के धार जिले के अंतर्गत आने वाली ऐतिहासिक भोजशाला वर्सेज कमाल मौला मस्जिद में हाईकोर्ट के आदेश के बाद से जारी आर्कियोलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया ( ASI ) द्वारा किया जा रहा सर्वे आज (गुरुवार) को खत्म हो गया है। गुरुवार को सर्वे का 98वां दिन था। आखिरी दिन सर्वे टीम को देवी प्रतिमा सहित 7 पुरावशेष मिले हैं जिन्हें टीम ने सुरक्षित रख लिया है।

बिना रूके अब तक हुआ है सर्वे, हिंदू पक्ष का दावा

धार की भोजशाला में अब तक इंदौर हाईकोर्ट के आदेश वैज्ञानिक सर्वे बिना रूके हुआ है। 22 मार्च से सर्वे की शुरूआत हुई थी, जो अब तक जारी रहा है। सतत 98वें दिन तक सर्वे चला है और गुरुवार देर शाम एएसआई की तरफ से इसे रोकने की जानकारी हिंदू पक्ष के सदस्यों के साथ साझा की है। हिंदू पक्ष की तरफ से गोपाल शर्मा ने बताया कि एएसआई ने सर्वे बंद होने की आधिकारिक जानकारी दी है। साथ ही उन्होंने बताया कि 2 जुलाई को सर्वे रिपोर्ट पेश होना है। ऐसे में शेष दिनों में टीम अवशेषों की लिस्टिंग व रिपोर्ट को लेकर काम करेगी। उन्होंने आखिरी दिन के सर्वे की जानकारी देते हुए बताया कि आखिरी दिन देवी प्रतिमा व 7 पुरावशेष भी मिले है।

यह भी पढ़ें

सांप-नेवले की लड़ाई का रोमांचक वीडियो देखें, एक ही वार में सांप चित्त

dhar bhojshala asi survey

मेंटनेंस का काम चलता रहेगा

अभी एएसआई की टीम भोजशाला में मेंटेनेंस, अवशेषों की लिस्टिंग और रिपोर्ट तैयार करने के लिए आगे भी काम जारी रखेगी। लेकिन इस दौरान उत्खनन व मिट्टी हटाने का काम अभी नहीं होगा। सर्वे के तहत एएसआई ने भोजशाला के आसपास कई ट्रेंच बनाई है। इनके अलावा सर्वे के चलते कई पाइंट पर काम हुआ है। बताया जा रहा है कि भोजशाला की सुरक्षा और बारिश को देखते हुए आने वाले चार दिन एएसआई परिसर में मेंटेनेंस का काम करेगी। वहीं अवशेषों की लिस्टिंग और फोटो-वीडियोग्राफी भी जारी रहेगी।
यह भी पढ़ें

एमपी के कई नामी कॉलेजों सहित 66 कॉलेज डिफॉल्टर घोषित, MBA, BED, बीपीएड में नहीं दे सकेंगे प्रवेश, देखें पूरी लिस्ट



यह आदेश अभी रहेंगे लागू

  • पूर्व की व्यवस्था के तहत मंगलवार को भोजशाला में हिंदू समाज को पूजा और शुक्रवार को मुस्लिम समाज नमा पढ़ सकेगा।
  • इसके अलावा अन्य दिनों में भोजशाला में आम लोगों के प्रवेश पर प्रतिबंध रहेगा।

4 जुलाई को होना है सुनवाई

भोजशाला प्रकरण में 2 जुलाई तक रिपोर्ट पेश की जाना है। यह पहला मौका है जब भोजशाला में अब तक हुए सर्वे की रिपोर्ट इंदौर हाईकोर्ट के समक्ष पेश की जाएगी। इसके पहले भी आठ सप्ताह की समय सीमा देकर रिपोर्ट प्रस्तुत करने के लिए कहा गया था। लेकिन सर्वे अधूरा होने के कारण एएसआई की टीम सर्वे रिपोर्ट प्रस्तुत नहीं कर पाई थी। ऐसे में 2 जुलाई की डेटलाइन तय की गई। रिपोर्ट प्रस्तुत होने के बाद 4 जुलाई को भोजशाला प्रकरण में सुनवाई की जाना है।
यह भी पढ़ें

यूपी से एमपी आ रही बस में महिला के बैग से मिला 10 किलो गौमांस


Hindi News/ Dhar / Bhojshala ASI Survey: सर्वे के आखिरी दिन भोजशाला में मिली देवी प्रतिमा, 98 दिन चला सर्वे

ट्रेंडिंग वीडियो