script१५ हजार दावों में केवल एक हजार का सत्यापन, कलेक्टर ने फटकारा | collector meeting | Patrika News

१५ हजार दावों में केवल एक हजार का सत्यापन, कलेक्टर ने फटकारा

locationधारPublished: Feb 05, 2020 12:23:01 am

Submitted by:

binod singh

वन अधिकार समिति दावों के सत्यापन में फेल कलेक्टर बनोठ जनपद और ट्रायबल के अमले पर बिफरे

१५ हजार दावों में केवल एक हजार का सत्यापन, कलेक्टर ने फटकारा

१५ हजार दावों में केवल एक हजार का सत्यापन, कलेक्टर ने फटकारा

धार. वन अमला पोर्टल पर दावों के सत्यापन में फेल नजर आया। दरअसल वन अधिकार पट्टों की समीक्षा कलेक्टर श्रीकांत बनोठ मंगलवार को कर रहे थे।
उन्होंने अमले को साफ कहा कि आता नहीं तो पूछते नहीं समस्या है तो बताते नहीं।
वन अधिकार पट्टे दिए जाने के लिए जिला एवं जनपद स्तरों पर वन अधिकार समिति गठित है। समिति की समूची कार्यवाही वन मित्र पोर्टल पर अद्यतन की जाती है। गत तीन फरवरी की स्थिति में वन मित्र पोर्टल पर वन अधिकार समिति द्वारा सत्यापित किए गए दावों का आकलन किया गया। पाया गया कि वर्तमान में पोर्टल पर दर्ज कुल 15 हजार 149 निरस्त दावों में से एक हजार एक सौ एक दावों का ही समिति द्वारा सत्यापन किया गया है। जबकि वन अधिकार समिति द्वारा दर्ज दावों का परीक्षण, स्थल सत्यापन और अनुसंश का कार्य इस दिन तक हो जाना था।
कलेक्टर श्रीकांत बनोठ द्वारा जिला पंचायत के सभागार में इस संबंध में आयोजित समीक्षा बैठक में यह तथ्य आया तो कलेक्टर बिफर गए। उन्होंने यहां मौजूद जनपदों और ट्रायबल के अमले को जमकर फटकार लगाई। कलेक्टर का कहना था कि अगर इस कार्य में कोई समस्या थी तो बताना था या फिर कार्य नहीं आता था तो पूछ लेना था।
आप लोगों के सपोर्ट के लिए तकनीकी अमला मौजूद है। उनके फोन नंबर भी आप लोंगो से साझा किए गए हैं। किसी भी सूरत में यह कार्य टाइम बाउंड पीरियड में हो जाना चाहिए। यह तथ्य भी अफसोसजनक है कि जिले के किसी भी विकासखंड में निर्धारित चेकलिस्ट द्वारा कार्यवाही नहीं की गई है।
आदिम जाति कल्याण विभाग द्वारा भी सभी संबंधितों को समय-समय पर दावे के निराकरण के लिए निर्देश दिए गए हैं। फिर भी वन अधिकार समिति द्वारा दावों का परीक्षण, स्थल सत्यापन कार्य लंबित है। कलेक्टर ने कहा कि इसके बाद भी लापरवाही हुई तो संबंधित कार्रवाई के लिए तैयार रहें।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो