MP में 30 लाख सालों तक था समुद्र, मिले 8 करोड़ साल पुराने समुद्री जीव के जीवाश्म

अब तक डायनासोर की अंडास्थली के रूप में पहचाने जाने वाले धार जिले के बाग क्षेत्र में अब समुद्री जीव सोलिटेयर कोरल के जीवाश्म भी मिले हैं।

- अतुल पोरवाल

धार। अब तक डायनासोर की अंडास्थली के रूप में पहचाने जाने वाले धार जिले के बाग क्षेत्र में अब समुद्री जीव सोलिटेयर कोरल के जीवाश्म भी मिले हैं। हालांकि अब तक यहां इनका कोई रिकॉर्ड नहीं है, लेकिन करीब 8 करोड़ साल पहले 30 लाख साल तक रहे समुद्र के चलते सीप, शार्क के दांत, स्टार फिश जैसे जीवाश्म पहले ही पाए जा चुके हैं, वहीं पिछले दिनों यहां से सोलिटेयर कोरल नामक समुद्री जीव के अंडे भी मिले हैं।

बाग में 7 करोड़ रुपए से बनने वाले डायनासोर नेशनल पार्क क्षेत्र से सप्ताह भर पहले सोलिटेयर कोरल के अंडे मिले हैं। वैज्ञानिक विशाल वर्मा ने बताया कि अब तक इस जीव का यहां किसी तरह का रिकॉर्ड दर्ज नहीं किया गया। हालांकि वर्मा के अनुसार शार्क मछली के दांत, सीप, स्टार फिश जैसे समुद्री जीवों के जीवाश्म मिल चुके हैं, लेकिन सोलिटेयर कोरल के अंडे मिलना बड़ी उपलब्धि मानी जा रही है। बताया जा रहा है कि इस तरह का समुद्री जीव प्रमुख रूप से आयरलैंड की तह में पाया जाता है, जो बड़ा होते-होते सतह पर आता है। इसका स्वरूप ऑक्टोपस की तरह होता है, जो रंग-बिरंगे भी होते हैं।

इतिहास का एक हिस्सा था

8 करोड़ वर्ष पूर्व धार जिले में तथ्यास समुद्र का इतिहास पाया जाता है। वैज्ञानिक अनुसंधान में इसकी पुष्टि भी हो चुकी है। बताया जा रहा है कि तथ्यास समुद्र की एक भूजा बड़वाह और हरदा के बीच जोगा के किले तक गई थी। वैज्ञानिक वर्मा की मानें तो इसका जिक्र पुराणों में भी है कि एक काल में समुद्र के बीच से नर्मदा का प्रवाह होता था। नर्मदा घाटी में मिल रहे चूना पत्थर इसका प्रमाण है। प्राथमिक तौर पर ये सोलिटेयर कोरल के अंडे ही नजर आ रहे हैं, लेकिन इसकी पुष्टि कोलकाता हावड़ा जियोलॉजी इंजीनियरिंग कॉलेज के जीव वैज्ञानिक तपस गंगोपाध्याय करेंगे। वैज्ञानिक गंगोपाध्याय ने पत्रिका से चर्चा में बताया कि सोमवार तक इसके बारे में और जानकारी उपलब्ध हो जाएगी।
Show More
कौशलेन्द्र सिंह
और पढ़े
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned