धार उत्कृष्ट सड़क पर काम में आई तेजी, पशुओं से बचाने के लिए लगाए जा रहे हैं एंगल

Arjun Richhariya

Publish: Jan, 13 2018 06:21:23 (IST)

Dhar, Madhya Pradesh, India
धार उत्कृष्ट सड़क पर काम में आई तेजी, पशुओं से बचाने के लिए लगाए जा रहे हैं एंगल

इंदौर नाके से त्रिमूर्ति नगर चौराहे तक लोहे के एंगल लगाए जा रहे हैं

धार. शहर की उत्कृष्ट सड़क पर बने डिवाइडर की ऊंचाई बढ़ाकर इसमें लोहे के एंगल लगाने का कार्य इन दिनों से तेजी से किया जा रहा है। डिवाइडरों पर लगाए गए पौधों के संरक्षण के लिए इस कार्य को मंजूर किया गया है। पिछले दो महीने से इसका कार्य इंदौर नाके से शुरू किया गया था। इसे अभी त्रिमूर्ति नगर चौराहे तक लोहे के एंगल लगाए जा रहे हैं। बताया जा रहा है कि इससे पशुओं से पौधों की सुरक्षा हो सकेगी। हाल ही में इसका भूमि पूजन कार्यक्रम भी संपन्न हुआ था। गौरतलब है कि सड़क पर डिवाइडर की ऊंचाई कम होने से इस पर लगाए गए पौधों के लालच में आवारा घूमने वाले मवेशी बीच रोड पर आ जाते थे। इससे दोनों ओर से आने वाले वाहन चालक परेशान होते थे। कई बार दुर्घटनाओं का कारण भी बनते थे। इसी समस्या के मद्देनजर इसका काम शुरू किया गया था।

 

बीच में बंद कर दिया था काम
डिवाइडर की ऊंचाई बढ़ाने का कार्य करने वाले संबंधित ठेकेदार ने इसका काम कुछ दिन शुरू रखकर बंद कर दिया था। इससे इसके पूरे होने में देरी हो रही है। इसकी शिकायत जब कलेक्टर श्रीमन शुक्ला तक पहुंची व पत्रिका ने भी इस मामले में खबर प्रकाशित कर संबंधित अधिकारियों का ध्यान दिलवाया था। इसके बाद से इसका दुबारा काम शुरू हो सका। अब जाकर इसके काम में तेजी देखी जा रही है।

कई पौधों को पहुंच चुका है नुकसान
उत्कृष्ट सड़क पर बने डिवाइडर पर सौंदर्यकरण के लिए बड़ी संख्या में पौधे लगाए गए थे। कई पौधों को नुकसान पहुंच चुका है। अब जो पौधे शेष हैं, उनको भी बचाने की जरूरत है।

डिवाइडर के बीच में कट नहीं होने से दिक्कत
शहर के बाशिंदों का कहना है कि डिवाइडर की लंबाई के हिसाब से बीच में कहीं भी कट नहीं दिए गए हैं। इससे रोड क्रॉस करने में दिक्कत का सामना करना पड़ेगा। सिल्वर हिल्स के समीप एक कट दिया जाता तो त्रिमूर्तिनगर, सिल्वर हिल्स व बसंतविहार कॉलोनी में जाने के लिए इसकी जरूरत महसूस की जा रही है। नागरिकों का कहना है कि अगर लोहे के एंगल लग जाने के बाद रोड क्रॉस करने के लिए लंबा चक्कर लगाना पड़ेगा।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned