script'Dhar' will get water from the torrent of Narmada | नर्मदा की धार से ‘धार’ को मिलेगा पानी | Patrika News

नर्मदा की धार से ‘धार’ को मिलेगा पानी

नयापुरा तालाब की स्टोरेज क्षमता बढ़ाने के गहरीकरण से नर्मदा का पानी स्टोरेज होगा
नपा जल्द एजेंसी से करवाएगी सर्वे

धार

Published: June 17, 2022 07:42:06 pm

धार. शहर में मां नर्मदा का पानी लाने की योजना पर काम चल रहा है। इसके लिए कागजी खानापूर्ति पूरी की जा रही है। इसके साथ ही मां नर्मदा के जल को स्टोरेज करने के लिए भी कार्ययोजना बनाई जा रही है। इसके तहत नयापुरा तालाब का चयन किया गया है।
नर्मदा की धार से ‘धार’ को मिलेगा पानी
नर्मदा की धार से ‘धार’ को मिलेगा पानी
नयापुरा तालाब की वॉटर स्टोरेज क्षमता को बढ़ाने के लिए गहरीकरण किया जाएगा। इसके लिए नपा सर्वे करवाकर प्रोजेक्ट तैयार करवाएगी। ताकि अगले सत्र में जब तालाब में पानी कम होने लगे तो गहरीकरण का काम शुरू किया जा सके। इधर नर्मदा उद्वहन ङ्क्षसचाई परियोजना बदनावर से धार के लिए पानी मिलने का रास्ता साफ हो गया है। इसके लिए नर्मदा विकास प्राधिकरण की तरफ से पानी देने की सहमति दे दी है।
गौरतलब है कि धार से महज ५-६ किमी दूरी पर बदनावर ङ्क्षसचाई परियोजना का संपवेल प्रस्तावित है। ऐसे में ङ्क्षसचाई अवधि को छोड$कर गर्मी के वक्त में शहर के लिए नर्मदा का जल लाने के लिए एक प्रस्ताव सीएम को धार विधायक नीना वर्मा ने सौंपा था। इस पर नर्मदा विकास प्राधिकरण की तरफ से सहमति दे दी गई है। इसके तहत नर्मदा का पानी धार के लिए भी मिल सकेगा।
अब संग्रहण पर काम
शहर के लिए नर्मदा का जल गर्मी के वक्त मिलेगा। ताकि जलसंकट के हालात न बने। बढ़ती आबादी को देखने हुए शहर के वर्तमान जलस्त्रोत की वॉटर स्टोरेज क्षमता बढ़ाने के लिए कार्ययोजना तैयार की जा रही है। फिलहाल नर्मदा का जल नयापुरा तालाब में स्टोरेज करने की चर्चा जारी है। इसके लिए नपा अधिकारियों ने कसंल्टेंट के साथ तालाब का दौरा भी किया है। अब इसके गहरीकरण के लिए प्रस्ताव बनाया जा रहा है। दरअसल नयापुरा तालाब में पानी अधिक वक्त तक बना रहता है। मुरम और चट्टानों के कारण तालाब का जलस्तर एकदम से नहीं टूटता है। इसलिए इस विकल्प पर विचार किया जा रहा है।
पेनल्टी से बचने बनेगा प्लांट
इधर लैंडिया तालाब में मिल रहे गंदे पानी को ट्रीटमेंट प्लांट के जरीए ठीक कर दोबारा उपयोग करने के लिए भी नपा ने सर्वे शुरू करवाया है। दरअसल एनजीटी यानी नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल ने तालाब में गंदा पानी छोडऩे के कारण गत वर्ष नपा पर पेनल्टी प्रस्तावित कर दी थी। इससे बचने के लिए ताबड़तोड़ प्रस्ताव बनाकर भिजवाया गया। इस पर काम करने के लिए अब सर्वे शुरू करवाया गया है।
इनका कहना
& नर्मदा का जल धार तक लाने के लिए कार्ययोजना प्रस्तावित है। इसके लिए एनवीडीए की भी रजामंदी आ गई है। इस कारण हम नयापुरा तालाब की स्टोरेज क्षमता बढ़ाने को लेकर कार्य कर रहे है। इसके लिए प्रक्रिया की जा रही है।
निशिकांत शुक्ला,
सीएमओ, नपा धार

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

Jammu Kashmir: कश्मीर में एक और बिहारी मजदूर की हत्या, बांदीपोरा में आतंकियों ने मोहम्मद अमरेज को मारी गोलीआज से वैक्सीनेशन सेंटर में उपलब्ध होंगे कॉर्बेवैक्स टीके, जानिए दूसरी डोज के कितने महीने बाद लगेगाGujarat News: जामनगर के होटल में लगी भयानक आग, स्टाफ सहित 27 लोग थे मौजूद, सभी सुरक्षितत्रिपुरा कांग्रेस विधायक सुदीप रॉय बर्मन पर जानलेवा हमला, गंभीर रूप से हुए घायलSCO समिट में पीएम मोदी के साथ पाकिस्तान के प्रधानमंत्री की हो सकती है बैठकबांदा में यमुना नदी में डूबी नाव, 20 के डूबने की आशंकाIND vs ZIM: BCCI ने शिखर धवन को हटा जिम्बाब्वे दौरे के लिए केएल राहुल को बनया कप्तानबिहारः 16 अगस्त को महागठबंधन सरकार का कैबिनेट विस्तार, 24 को फ्लोर टेस्ट, सुशील मोदी के दावे को नीतीश ने बताया बोगस
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.