scriptDistrict Hospital dhar | इतनी गंदगी हैं, यहां पर... धूल कभी साफ भी की थी या नहीं | Patrika News

इतनी गंदगी हैं, यहां पर... धूल कभी साफ भी की थी या नहीं

जिला अस्पताल : निरीक्षण के पहले अस्पताल में मरीजों की आंखों की जांच

धार

Published: May 31, 2019 12:51:37 am

धार. इतनी गंदगी हैं, यहां पर... धूल को कभी साफ भी किया था या नहीं। तीन इंच की परत दिख रही हैं धूल की...। ऐसे काम नहीं चलेगा। सभी खिडक़ी व दरवाजों पर जमी धूल को साफ करना चाहिए। ठीक से काम करना हैं, तो करो वरना हटा दिया तो इधर-उधर रोते फिरोगे। उक्त बाते सीएमएचओ डॉ. एसके सरल ने जिला अस्पताल की सफाई व्यवस्था से नाराज होकर सुपरवाइजर से कही। सीएमएचओ सरल ने निरीक्षण की शुरुआत जननी सुरक्षा प्रमाण पत्र के कक्ष से की। यहां कर्मचारियों से योजना के तहत दिए जा रहे प्रमाण पत्र व रुपयों के संबंधित सवाल जवाब किए। गुरुवार को सीएमएचओ ने करीब 40 मिनट तक जिला अस्पताल का निरीक्षण किया।
डॉ. सरल ने निरीक्षण के पहले जिला अस्पताल के नेत्र विभाग में पहुंचे। यहां करीब एक घंटे तक डॉ. सरल ने मरीजों की आखों की जांच कर उन्हें दवाइयां लिखकर दी। साथ ही संक्रमण को लेकर रोकथाम के बारे में जानकारी भी मरीज के परिजन को दी। वहीं डॉ. सरल ने बताया कि जल्द की आखों की बीमारी के ऑपरेशन के लिए ओटी की शुरुआत होने जा रही हैं, संभवत: अगले सप्ताह ओटी शुरू हो जाएगी। इसको लेकर एक कल्चर रिपोर्ट इंदौर से आने वाली हैं, अगर यह रिपोर्ट पॉजिटिव आती है, तो अस्पताल में ओटी की शुरू कर दी जाएगी। हालांकि ओटी के लिए पहले आई कल्चर रिपोर्ट निगेटिव आई थी, इसके बाद व्यवस्थाओं में सुधार के बाद पुन: रिपोर्ट आने का इंतजार किया जा रहा है। साथ ही आंखों के लिए बनाए जा रहे ऑपरेशन थिएटर को देखने के लिए शनिवार को झाबुआ से एक विशेषज्ञ भी धार आने वाले है, इनके निरीक्षण के बाद विशेषज्ञ ओटी को लेकर एक प्रमाण पत्र भी देंगे।
सीएमएचओ लगाई फटकार
निरीक्षण के दौरान सीएमएचओ इंजेक्शन कक्ष में पहुंचे। यहां पर काम कर रही नर्स को देखकर डॉ. सरल ने कटर के बारे में पूछा। दरसअल एक मरीज को इंजेक्शन लगाना था, नर्स का पकटर काम नहीं करने पर इंजेक्शन के अंदर डालने वाली दवाई का ऊपरी हिस्सा लेजर से काट रही थी। जिस पर सीएमएचओ ने तुरंत फटकर लगाई। नर्स ने बताया कि आज ही इस कक्ष में ड्यूटी पर आई हैं। इंचार्ज ने बताया कि कटर खराब हैं, इस प्रकार ही काम करना हैं। जिस पर कटर मशीन को देखकर डॉ. सरल ने उसे चालू किया, किंतु उपयोग नहीं करने पर सिविल सर्जन को तुरंत फोन कर अपकटर उपलब्ध करवाने के निर्देश दिए। इसके बाद डॉ. सरल ने ब्लड बैंक, एआरटी केंद्र, महिला सर्जिकल वार्ड, फिजियोथैरपी वार्ड, वृद्धजन वार्ड का निरीक्षण भी किया, जहां व्यवस्था बेहतर मिली। उन्होंने दवाइयों का स्टॉक रजिस्टर आठ दिन में पूरा करने के निर्देश भी कर्मचारियों को दिए हैं।
district hospital Dhar
eye chequeup

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

17 जनवरी 2023 तक 4 राशियों पर रहेगी 'शनि' की कृपा दृष्टि, जानें क्या मिलेगा लाभज्योतिष अनुसार घर में इस यंत्र को लगाने से व्यापार-नौकरी में जबरदस्त तरक्की मिलने की है मान्यतासूर्य-मंगल बैक-टू-बैक बदलेंगे राशि, जानें किन राशि वालों की होगी चांदी ही चांदीससुराल को स्वर्ग बनाकर रखती हैं इन 3 नाम वाली लड़कियां, मां लक्ष्मी का मानी जाती हैं रूपबंद हो गए 1, 2, 5 और 10 रुपए के सिक्के, लोग परेशान, अब क्या करें'दिलजले' के लिए अजय देवगन नहीं ये थे पहली पसंद, एक्टर ने दाढ़ी कटवाने की शर्त पर छोड़ी थी फिल्ममेष से मीन तक ये 4 राशियां होती हैं सबसे भाग्यशाली, जानें इनके बारे में खास बातेंरत्न ज्योतिष: इस लग्न या राशि के लोगों के लिए वरदान साबित होता है मोती रत्न, चमक उठती है किस्मत

बड़ी खबरें

BJP National Executive Office Bearers Meeting: कांग्रेस के बाद अब 20 मई को जयपुर में भाजपा की राष्ट्रीय बैठक, ये रहा पूरा कार्यक्रमTRAI के सिल्वर जुबली प्रोग्राम में PM मोदी ने लॉन्च किया 5G टेस्ट बेड, बोले- इससे आएंगे सकारात्मक बदलावपूर्व केंद्रीय मंत्री पी चिंदबरम के बेटे के घर पर CBI की रेड, कार्ति बोले- कितनी बार हुई छापेमारी, भूल चुका हूं गिनतीकुतुब मीनार और ताजमहल हिंदुओं को सौंपे भारत सरकार, कांग्रेस के एक नेता ने की है यह मांगकोर्ट में ज्ञानवापी सर्वे रिपोर्ट पेश होने में संशय, दूसरी ओर सुप्रीम कोर्ट में एक बजे सुनवाई, 11 बजे एडवोकेट कमिश्नर पहुंचेंगे जिला कोर्टहरियाणा: हरिद्वार में अस्थियां विसर्जित कर जयपुर लौट रहे 17 लोग हादसे के शिकार, पांच की मौत, 10 से ज्यादा घायलConstable Paper Leak: राजस्थान कांस्टेबल परीक्षा रद्द, आठ गिरफ्तार, 16 मई के पेपर पर भी लीक का सायाShivling In Gyanvapi: असदुद्दीन ओवैसी का अजीबोगरीब दावा, ज्ञानवापी में शिवलिंग नहीं, फव्वारा मिला
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.