विज्ञान प्रदर्शनी में आए गिनती के स्कूल

विज्ञान प्रदर्शनी में आए गिनती के स्कूल

amit mandloi | Publish: Oct, 14 2018 01:20:17 AM (IST) Dhar, Madhya Pradesh, India

तारीख परिवर्तन की सूचना नहीं मिली धार ब्लॉक के स्कूलों को

धार.शासकीय उत्कृष्ट विद्यालय में जिला स्तरीय विज्ञान प्रदर्शनी का आयोजन किया गया। इसमें गिनती के स्कूल ही भाग ले सके। इसका मुख्य कारण यह था कि ब्लॉक स्तर पर विज्ञान प्रदर्शनी का आयोजन 3 और 4 अक्टूबर को होना था, लेकिन ऐन वक्त पर तारीख बदल दी गई। सूत्रों के अनुसार राज्य विज्ञान शिक्षा संस्थान एवं अध्यापक शिक्षा महाविद्यालय जबलपुर के संचालक दिनेश अवस्थी ने एक पत्र जारी कर ब्लॉक स्तर की स्पर्धा 9 एवं अक्टूबर 10अक्टूबर को करने के लिए कहा गया। यह पत्र उत्कृष्ट विद्यालय को 4अक्टूबर को मिला। तारीख परिवर्तन की सूचना धार ब्लॉक के अधिकतर स्कूलों को नहीं मिल पाई जिसके चलते अधिकांश बच्चे भाग नहीं ले पाए। इस पर उत्कृष्ट विद्यालय का कहना है कि तारीख की परिवर्तन की सूचना जिला शिक्षा विभाग धार को देना थी। वहीं जिला शिक्षा विभाग के अधिकारी का कहना है कि प्रतियोगिता जहां होती है नोडल संस्थान को ही तारीख परिवर्तन की सूचना देना था। प्रतियोगिता के प्रति स्कूल और विभाग एक-दूसरे पर पर ढोल रहे हैं।
ये स्कूल हुए शामिल
शनिवार को जिला स्तरीय विज्ञान प्रतियोगिता उत्कृष्ट विद्यालय में आयोजित की गई। इसमें राज्य स्तरीय प्रतियोगिता में प्रताप विद्या निकेतन स्कूल, बदनावर, उत्कृष्ट विद्यालय धार, तिरला, सरदारपुर और बाकानेर स्कूल ने ही भाग लिया जबकि पश्चिम स्तरीय प्रतियोगिता में प्रताप विद्या निकेतन स्कूल ने ही भाग लिया।
प्रतियोगिता के संबंध में स्कूलों ने नाम नहीं बताने की शर्त पर बताया कि ब्लॉक लेवल पर हुई स्पर्धा की तारीख परिवर्तन की सूचना और जबलपुर से हमें किसी भी प्रकार का पत्र व्यवहार नहीं हुआ है। इसके चलते हमारे स्कूल के बच्चे भाग नहीं ले सके। प्रतियोगिता की तारीख परिवर्तन की सूचना आयोजक स्कूल व जिला शिक्षा विभाग दोनों को देना था। यदि हमें सूचना मिलती तो हम प्रतियोगिता में अवश्य सूचना देते। बताया जा रहा है कि धार विकासखंड में ही करीब शासकीय व अशासकीय 75 स्कूल है।

उल्लेखनीय है कि ब्लॉक स्तर प्रतियोगिता में चयनित स्कूल जिला स्तरीय प्रतियोगिता में हिस्सा लेता है।
जांच अवश्य करेंगे
ब्लॉक स्तर पर स्पर्धा में किसी को सूचना नहीं मिली है वह स्कूल हमें शिकायत करता। हम हमारे लेवल पर जांच अवश्य करेंगे। जहां स्पधा होती है उसे परिवर्तन की जानकारी अन्य स्कूल को देना चाहिए था। अनिल वर्मा, जिला शिक्षा अधिकारी, धार
ब्लॉक स्तर पर तारीख परिवर्तन की सूचना वाट्स एप के माध्यम से पहुंचा दी गई थी। सूचना हमें डीओ ने दी थी, जिसे हमनें फारवर्ड कर दिया था। -विजय मालवीया,प्राचार्य, उत्कृष्ट स्कूल, धार

MP/CG लाइव टीवी

Ad Block is Banned