वेतन नहीं मिलने से परेशान हो रहे है अतिथि शिक्षक

वेतन नहीं मिलने से परेशान हो रहे है अतिथि शिक्षक
वेतन नहीं मिलने से परेशान हो रहे है अतिथि शिक्षक

sarvagya purohit | Updated: 02 Aug 2019, 10:15:10 AM (IST) Dhar, Dhar, Madhya Pradesh, India


वेतन नहीं मिलने से परेशान हो रहे है अतिथि शिक्षक


- विगत 7 माह से नहीं मिला वेतन, ब्याज से रुपए लेकर घर चला रहे है अतिथि शिक्षक
पत्रिका पड़़ताल
धार.
जिले के अधिकतर अतिथि शिक्षकों को वेतन नहीं मिलने से परेशान हो चले है। बताया जा रहा है कि इसमें कई अतिथि शिक्षक ऐसे भी जिन्हें जनवरी माह से ही वेतन नहीं मिल पाया है। वहीं अतिथि शिक्षक इधर-उधर से उधार लेकर अपनी जरूरतों को पूरा करने के लिए मजबूर हो चले है। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार अभी तो पुराने अतिथियों को वेतन भुगतान नहीं हुआ और शिक्षा विभाग ने नए अतिथि शिक्षकों की नियुक्ति कर दी है। वेतन नहीं मिलने के मामले में पहले भी कई बार अतिथि शिक्षकों ने शिकायत की, लेकिन उसके बावजूद भी अभी तक शिक्षकों को वेतन नहीं मिल पाया है। इधर अतिथि शिक्षकों को वेतन नहीं मिलने के कारण आर्थिक बजट भी गडबड़ा गया है। नाम नहीं बताने की शर्त पर कुछ अतिथि शिक्षकों ने बताया कि जब वेतन की बात की जाती है तो बिल का अलॉटमेंट नहीं होने के कारण अभी वेतन नहीं आ पाया है इस तरह की बात शिक्षा विभाग द्वारा कहा जाता है। विगत 7 माह से वेतन नहीं मिलने के चलते ब्याज पर रुपए लेकर घर चलाने को मजबूर हो रहे है। वहीं कुछ ऐसे भी अतिथि शिक्षक है जिन्हें हर माह लोन की किस्त चुकाना पड़ती है।
सौंपा आवेदन
शिक्षा सत्र २०१८-१९ का अतिथि शिक्षकों को बकाया वेतन नहीं मिलने पर देदला संकुल केंद्र के अतिथि शिक्षकों ने एक ज्ञापन सौंपा। गुुरुवार को देदेला संकुल केंद्र के अतिथि शिक्षक कलेक्टर कार्यालय पहुंचे और यहां पर एक आवेदन सौंपा। आवेदन में बताया कि धार जिले के देदला संकुल केंद्र के अंतर्गत आने वाले स्कूलों में आने वाले अतिथि शिक्षकों का गत शिक्षा सत्र २०१८-१९ को विगत 6 माह का वेतन अतिथि शिक्षकों को आज दिनांक तक नहीं मिल पाया है। संकुल केंद्र देदला एवं जिला शिक्षा कार्यालय धार में प्रेषित कर दी गई है, लेकिन देदला संकुल केंद्र की तरफ से इस ओर कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा है। केंद्र के समस्त स्कूलों के अतिथि शिक्षकों को ६ माह का बकाया वेतन दिलवाने का आदेश जारी करने के निर्देश दिए जाए।
अतिशीघ्र मिल जाएगा
फंड नहीं होने के चलते अतिथि शिक्षकों का वेतन नहीं मिल पाया है। इस मामले में भोपाल चर्चा हुई और अतिशीघ्र ही वेतन अतिथि शिक्षकों को मिल जाएगा।
-ब्रजेशचंद्र पांडे, सहायक आयुक्त, जनजातीय विभाग, धार
ये मिलता है अतिथि शिक्षकों वेतन
वर्ग १ -९ हजार रुपए (प्रतिमाह)
वर्ग २ - ७ हजार रुपए (प्रतिमाह)
वर्ग ३ - ५ हजार रुपए (प्रतिमाह)

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned