scriptमतदान होने के बाद मतगणना तक की चार रातों का पूरा भरोसा | election 2019 | Patrika News

मतदान होने के बाद मतगणना तक की चार रातों का पूरा भरोसा

locationधारPublished: May 22, 2019 12:50:57 am

मतगणना कल, मशीनों पर नजर रखने स्ट्रांग रूम के पास नहीं रुके प्रत्याशियों के प्रतिनिधि

dhar

मतदान होने के बाद मतगणना तक की चार रातों का पूरा भरोसा

धार. वोटिंग मशीनों में कोई गड़बड़ ना कर दे, इसका एक भी प्रत्याशी या उनके समर्थक को डर नहीं रहा। आयोग द्वारा पॉलिटेक्निक कॉलेज के स्ट्रांग रूम के बाहर प्रत्याशियों या उनके समर्थकों के ठहरने का इंतजाम किया गया था, लेकिन उप जिला निर्वाचन अधिकारी के अनुसार अब तक एक भी व्यक्ति वहां नहीं रुका। गौरतलब है कि १९ तारीख को हुए मतदान के बाद जिले की सभी सातों विधानसभा के १९२० मतदान केंद्रों की ईवीएम व वीवीपैट मशीनों को पॉलटेक्निक कॉलेज में बने स्ट्रांग रूम में पुलिस बल की सुरक्षा के साथ एहतियात से रखा गया है। जबकि महू विधानसभा के ३०६ मतदान केंद्रों की मशीनों को इंदौर जिले के स्ट्रांग रूम में रखा गया। बता दें कि धार-महू संसदीय क्षेत्र की ८ विधानसभाएं हैं, जिनमें ७ धार जिले की तो एक इंदौर जिले की है। १९ मई को हुए मतदान के बाद २० मई की सुबह ६ बजे तक मशीनें जमा कराने का सिलसिला चला तो २० व २१ मई की रातों में भी इनकी कड़ी निगरानी रही। हालाकि मतगणना २३ मई सुबह ८ बजे से होगी, जिस दौरान २२ मई की रात और मशीनों की पहरेदारी की जाएगी। इन्ही रातों में लोकसभा प्रत्याशियों के समर्थक मशीनों पर नजर रखने के लिए एक भी रात पॉलिटेक्निक कॉलेज में नहीं रहे।
मतगणना विधानसभा क्षेत्रवार होगी
लोकसभा निर्वाचन के लिए 23 मई को शाासकीय पॉलिटेक्निक कॉलेज धार में मतगणना होगी। मतगणना का कार्य सुबह 8 बजे से आरंभ होगा। मतगणना विधानसभा क्षेत्रवार विभिन्न राउंड में होगी। प्रत्येक विधानसभा के लिए 14-14 गणना टेबल रहेंगी और चक्रवार गणना की जाएगी। इसके अलावा डाक मतपत्रों और ईटीपीबीएस की गणना आरओ कक्ष में 4-4 टेबल पर होगी। डाक मतपत्रों की गणना प्रारंभ होने के 30 मिनट पश्चात इवीएम (सीयू) से गणना प्रारंभ होगी।
इतनी है सुरक्षा : एसपी बीरेंद्र कुमार सिंह के अनुसार पॉलिटेक्निक कॉलेज में स्ट्रांग रूम की सुरक्षा के लिए करीब ५०० का बल तैनात हैं। इनमें सीआरपीएफ का प्लाटून और एसएफ के जवान शामिल हैं। पुलिस व प्रशासन के अधिकारी लगातार स्ट्रांग रूम की जांच कर रहे हैं। स्ट्रांग रूम के पूरे परिसर को सीसीटीवी कैमरे कैद कर रहे हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो