केले की खेती अब ऑर्गेनिक तरीके से करने में जुटे किसान

रासायनिक से सस्ती है आर्गेनिक खेती

By: shyam awasthi

Updated: 03 Apr 2021, 12:55 AM IST

गोविंद सोलंकी
मनावर. धार जिले के केले के प्रगतिशील किसान,उद्यानरत्न से सम्माननित गौरव मंशाराम जाट ग्राम साततलाई जो केले की खेती को ऑर्गेनिक करने का प्रयास कर रहे है। इसी क्रम में 2010 में सबसे पहले ड्रिप के साथ केले के टिश्यू पौधे लगाकर केले की खेती की शुरुआत करने के बाद लगातार केला उत्पादन कर अपने साथ धार, बड़वानी और खरगोन के किसानों को जोडक़र केले की खेती का रकबा बढाने में भरपूर सहयोग दिया।
केले का क्वालिटी प्रोडक्शन कर एक्सपोटर का ध्यान खींचकर मध्यप्रदेश में सर्वप्रथम केले के एक्सपोर्ट की शुरुआत अपने गांव से चालू की। 75 हजार केले के पौधों खुद लगाकर खेती कर रहे जाट ने नवम्बर में किए 1 खेत में प्लांटेशन को 2 हिस्से में विभाजित कर 1 हिस्से में 3200 पौधों पर ऑर्गेनिक तरीके से और दूसरे हिस्से में 4800 पौधे रासायनिक तरीके से फर्टिगेशन कर रहे है।
पांच महीने के अनुभव और रिजल्ट से उत्साहित जाट 7500 रटून और गांव के साथी किसान कमल राधेश्याम जाट ने 6000 पौधे ,सुनील नरसिंग कोत 6000 पौधे और कमल भागीराम जाट 5500 केले के पौधों को ऑर्गेनिक तरीके से तैयार करने की तरफ कदम बडाए है। आने वाले माह में नए प्लांटेशन में राहुल गोपाल जाट 7000 पौधे , कुलदीप सुनील जाट 8000 पौधों को ऑर्गेनिक तरीके से तैयार करने का मन बना चुके है । जाट ने बताया कि हमारी सोच रेड्यूशिव फ्री फार्मिंग कर अपनी जमीन को बचाना और मार्केट की मांग अनुसार ऑर्गेनिक फल उपलब्ध करवाकर अपनि खेती को लाभ की ओर ले जाना है ।
ये है अंतर
अभी तक 1 एकड में 10 बेग यूरिया ,15 बेग पोटास ,2 बेग डीएपी ,3 बेग सुपर और अन्य खाद डालकर 1 साल में केले को तैयार करते थे और मार्केट में भाव नहीं मिलने पर मुनाफा न के बराबर मिलता था परंतु 2-3 साल में जब ऑर्गेनिक का सर्टिफिकेशन मिलने के बाद अच्छे ग्राहक और रेट मिलने की बहुत संभावना है और खेती के खर्च में भी कमी होगा जिससे लाभ की सम्भावना भी बढेगी। आने वाले समय में बडे रकबे में साथियों के साथ ऑर्गेनिक खेती करने को योजना है और 1 फॉर्मर प्रोड्यूसर कंपनी रजिस्टर कर क्षेत्र के ऑर्गेनिक तरीके से उत्पादित केले को अच्छा मार्केट मिले और किसानों को अच्छा पैसा इसके लिए प्रयास किया जाएगा और साथ मे जमीन की सेहत में सुधार सबसे मुख्य उद्देश्य होगा ।

shyam awasthi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned