किसान परेशान, खाद की कालाबाजारी, 64 रुपए अधिक वसूले


किसान परेशान, खाद की कालाबाजारी, 64 रुपए अधिक वसूले
Dhar

Amit Mandloi | Publish: Jun, 16 2017 11:06:00 PM (IST) Dhar

-सहकारी समितियो में निर्धारित दर से अधिक राशि लेने की शिकायत

बदनावर. खाद की कालाबाजारी जोरों पर है। सहकारी समितियों द्वारा निर्धारित दर के बावजूद बाजार में किसानों से अधिक दाम वसूले जा रहे हैं। जिम्मेदार अफसर या तो इसकी सुध नहीं ले रहे हैं या फिर उनकी साठगांठ से ही पूरा कारोबार चल रहा है।

सेवा सहकारी समितियों में किसान सदस्यों को रासायनिक खाद सरकारी निर्धारित दर से उंचे दामों पर दिया जा रहा है। डीएपी खाद का सरकारी बिक्री मूल्य 1087.15 रुपए होने के बाद 1151 वसूले जा रहे हैं। प्रति 50 किग्रा के बैग पर 64 रुपए अधिक लेने की शिकायतें मिल रही है। वृहताकार सेवा सहकारी समिति काछीबड़ोदा में रसीद 72192, 72200 से 10 जून को बिक्री किए डीएपी खाद पर सदस्य किसान से 1151 रुपए चार्ज किए गए हैं। इसी प्रकार 13 जून को किसान को दी गई रसीद 72241 पर भी इतनी ही राशि वसूलने की शिकायत मिली है। जबकि शासन द्वारा रासायनिक खाद के बिक्री मूल्य की सूची भी चस्पा है।

मैं अभी भोपाल में हूं। धार पहुंचते ही जांच अधिकारी को भेज रहे हैं। यदि ऐसा हो रहा है तो जवाबदार पर कार्रवाई करेंगे। अधिक ली गई राशि किसान सदस्यों के खातों में पुन: समायोजित की जाएगी।
आरएस वसुनिया एमडी जिला सहकारी बैंक धार


MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned