scriptप्लास्टिक की थैली रखने पर जब्ती के साथ जुर्माना वसूला | Fine imposed with confiscation for keeping plastic bags | Patrika News

प्लास्टिक की थैली रखने पर जब्ती के साथ जुर्माना वसूला

locationधारPublished: Jul 03, 2022 10:59:18 pm

Submitted by:

harinath dwivedi

प्रतिबंध के बाद भी अमानक पॉलीथिन का उपयोग जारी

प्लास्टिक की थैली रखने पर जब्ती के साथ जुर्माना वसूला

प्लास्टिक की थैली रखने पर जब्ती के साथ जुर्माना वसूला

मनावर. राज्य शासन द्वारा जारी किए आदेश के बाद एक जुलाई से अमानक प्लास्टिक के प्रतिबंध लागू किए जाने के बाद भी कई व्यवसायिक प्रतिष्ठानों पर पॉलीथिन की थैलियां, डिस्पोजल ग्लास आदि सामग्री ग्राहकों को विक्रय करते हुए पाए जाने पर व्यवसायिक प्रतिष्ठानों के विरुद्ध नगर पालिका ने सख्ती दिखाते हुए प्लास्टिक थैलियां अन्य सामग्री जब्त कर चालान बनाए।
जागरूक भी कर रहे है
नपा सीएमओ प्रदीप शर्मा ने बताया कि कचरा गाडिय़ों के माध्यम से कॉलोनियों में एनाउंस कर लोगों व व्यापारियों को जागरूक करते हुए आगाह भी किया जा रहा है, लेकिन प्लास्टिक प्रतिबंधित होने के बावजूद व्यापारी नियम कानून का उल्लंघन कर रहे हैं। नपा अमला प्रतिदिन नगर में भ्रमण कर प्लास्टिक थैलियों के उपयोग करने वाले व्यवसायिक प्रतिष्ठानों के खिलाफ जुर्माना लगाएगा। शासन ने ङ्क्षसगल यूज प्लास्टिक से निर्मित कई प्रकार की वस्तुओं पर प्रतिबंध लगा दिया है। सीएमओ ने बताया कि शासन का उद्देश्य है कि नगर को प्लास्टिक और पोलीथिन मुक्त बनाया जाए।
१५ सौ रुपए दंड भी वसूला
नपा के स्वच्छता प्रभारी प्रदीप श्रीवास्तव, राजाराम चौबे, नानूराम पाटीदार आदि ने ङ्क्षसघाना मार्ग व इंदौर रोड पर करीब 8 व्यापारियों के खिलाफ चालानी कार्रवाई कर उनसे 15 सौ रूपए वसूल किए। इनमें सब्जी व फल , किराना व्यापारी, होटल, बेकरी तथा दूध डेरी संचालक भी शामिल थे। नगर पालिका टीम ने व्यापारियों को समझाइश भी दी कि ङ्क्षसगल यूज प्लास्टिक व अमानक प्लास्टिक की थैलियों पर प्रतिबंध लगा है। इसलिए इनका इस्तेमाल नहीं करें। अन्यथा अधिक जुर्माना भी किया जा सकता है।
पानी भरने की बात को लेकर महिला को पीटा
बदनावर. यहां गणेशवडली मोहल्ले में पानी भरने के दौरान महिला के साथ पड़ोसी ने मारपीट कर हंगामा किया। महिला बुलबुल पिता विकास पेमल की रिपोर्ट पर दिनेश निनामा के खिलाफ केस दर्ज किया। पीडि़त ने बताया कि रात में परिवार में जन्मदिन के कार्यक्रम में हम नृत्य और गान कर रहे थे। तभी दिनेश घर में घुस गया और बोला कि तुम लोग मुझे पानी भरने को लेकर टोंका क्यों करते हो। ऐसा कह कर मुझे थप्पड़ मारे। मैंने दिनेश के घर जाकर उसकी पत्नी कल्पना को बोला कि दिनेश को समझा। वह मारपीट करने आया तो वह मुझे चिल्लाने लगी और भीड़ जमा कर बोली कि यह मुझे मारने आए। घटना की रिपोर्ट लिखाने जा रहे थे तो सड$क पर दिनेश आ गया और उसने हमारे कपड़े पकड$कर खींचे तथा मारपीट की। रास्ते में मेरे पति विकास ने बताया कि भेरु उखलिया पर पानी भरने की बात पर उसने मेरे साथ भी मारपीट कर झगड़ा किया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो