scriptलक्ष्य की पूर्ति…रात साढ़े 8 बजे तक होता रहा पौधारोपण | Fulfilling the goal ... till plantation till 8 p.m. | Patrika News

लक्ष्य की पूर्ति…रात साढ़े 8 बजे तक होता रहा पौधारोपण

locationधारPublished: Jul 03, 2017 10:38:00 pm

Submitted by:

amit mandloi

उत्कृष्ट सड़क के डिवाइडर पर 2 हजार पौधे लगाने का दावा

Dhar

Dhar

धार. विश्व कीर्तिमान के लिए 2 जुलाई को सुबह 7 से शाम 7 बजे तक पौधे लगाए जाने थे, लेकिन नगर पालिका ने उत्कृष्ट सड़क के डिवाइडर पर रात करीब साढ़े 8 बजे तक पौधे लगाए। यही नहीं पौधे लगाने वाले पवन जाट ने बताया कि इंदौर नाके से त्रिमूर्ति नगर चौराहे के बीच डिवाइडर पर 2 हजार पौधे लगाए। इनमें तीन प्रजाति के पौधे लगाए हैं। सहायक यंत्री पीएस धार्वे का कहना है कि पौधे तो 7 बजे तक ही लग गए थे, जबकि बाद में पानी देने का काम हो रहा होगा। इसके अलावा नपा ने लालबाग, पीजी कॉलेज, पॉलीटेक्निक कॉलेज, सीतापाट, देवीजी, आईटीआई, मुक्तिधाम सहित शहर के कई क्षेत्रों में पौधारोपण कराया। पहले मिले टारगेट के अनुसार 29 जून तक नपा ने केवल 5 हजार पौधों की तैयारी की थी, लेकिन बाद में आए आदेश के बाद आनन-फानन में 10 हजार पौधों और गड्ढों का और इंतजाम किया गया। टारगेट पूरा करने के लिए कई ऐसे स्थानों पर भी पौधे लगा दिए गए, जहां देखरेख के अभाव में पौधे नष्ट हो सकते हैं। मसलन, बगैर तार फेंसिंग वाले बगीचों में भी पौधे रोप दिए गए, जहां दिनभर मवेशी घूमते रहते हैं। हालांकि स्थानीय रहवासियों ने नपा अफसरों को भरोसा दिलाया कि वे पौधों की देखभाल करेंगे, लेकिन आवारा पशुओं पर नियंत्रण नहीं होने के कारण पौधे खराब होने की आशंका बनी रहेगी।

पहले भी तीन बार
उल्लेखनीय है कि उत्कृष्ट सड़क बनने के बाद से अब तक इसके डिवाइडर पर 3 बार पौधे लगा जा चुके हैं, जबकि रविवार को चौथी बार पौधे रोपे गए। धार्वे के अनुसार पौधे की कीमत सहित लगाने का ठेका दिया गया, जो उद्यानिकी विभाग से स्वीकृत दर पर है। हालांकि इससे पहले इंदौर नाके से घोड़ा चौपाटी तक 2.1 किमी के पूरे डिवाइडर पर पौधे लगाए गए थे। गौरतलब है कि 2 जुलाई को इंदौर नाके से त्रिमूर्ति नगर चौराहे तक पौधे लगाए गए, जहां कलेक्टर, जिपं सीईओ, जिपं अध्यक्ष, एसडीएम, एसी ट्रायबल, एडि.एसपी, सीएसपी, विधायक जैसे अफसरों व जनप्रतिनिधियों के बंगले हैं, जबकि त्रिमूर्तिनगर चौराहे से रोटरी क्लब मैदान तक का डिवाइडर सूखा पड़ा है।



loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो