गंधवानी को 4 हजार करोड़ के विकास कार्यों की सौगात मिलेगी: उमंग सिंघार

कृषि मंत्री यादव ने किसानों को बांटे ऋण माफी के प्रमाण-पत्र

गंधवानी. नगर में शुक्रवार को किसान ऋण माफी शिविर का आयोजन किया गया। आयोजन में कृषि मंत्री सचिन यादव और वन मंत्री उमंग सिंघार ने शिरकत की।
कृषि मंत्री सचिव यादव ने संबोधित करते हुए कहा कि सरकार की मंशा है कि वचन पत्र अनुसार सर्वप्रथम अन्नदाता किसानों का कर्ज माफ किया जाए , जिस पर सरकार प्रतिबद्ध है और लगातार प्रयास कर किसानों के चरणबद्ध तरीके से कर्जा माफ कर रही हैं । पहले चरण में पचास हजार तक के कर्ज माफ हुए थे । अब दूसरे चरण में एक लाख तक के किसान कर्ज माफ होने शुरू हो गए हैं। साथ ही कृषि मंत्री यादव ने कहा कि मुख्यमंत्री जी का सोचना है कि सिर्फ कर्ज माफी से किसानों का भविष्य नहीं सुधरेगा उनकी फसलों की लागत मूल्य कम करना और उपज का अधिक दाम मिले इसकी व्यवस्था करना होगी । इसी चरण में आने वाले समय में कृषि उपज मंडी को सुविध युक्त बनाना जिसमें ग्रीडिग प्लांट जैसी आधुनिक मशीनें लगेगी जिससे किसानों को लाभ होगा।
वन मंत्री उमंग सिंगार ने कहा कि आगामी 1 वर्ष में तीन से चार हजार करोड़ रुपए की योजना पर काम चल रहा है । जिससे गंधवानी विधानसभा में किसानों एवं आम लोगों को लाभ होगा एवं क्षेत्र में तेजी से विकास होगा । उन्होंने सचिन यादव को पूर्व उप मुख्यमंत्री सुभाष यादव ,जमुना देवी , शिव भानु सिंह सोलंकी जी को याद करते हुए बताया कि आज जो यह मान परियोजना है यह उन्हीं की देन है जिसके चलते क्षेत्र के किसान मजबूत हुए हैं।
कार्यक्रम में सर्वप्रथम मां सरस्वती की पूजा की गई इसके बाद कन्याओं का पूजन किया गया एवं कार्यक्रम में आऐ अतिथियों को साफा बांधकर एवं शाल ओढ़ाकर सम्मानित किया गया । कन्या स्कूल की बालिकाओं के द्वारा सरस्वती वंदना की गई। कार्यक्रम में 1651 किसानों का 11 करोड़ 52 लाख रुपए माफी के जय किसान योजना के अंतर्गत किसान सम्मान पत्र वितरित किए गए। स्वागत भाषण कलेक्टर श्रीकांत भनोठ ने दिया ।
कार्यक्रम को धरमपुरी विधायक पंचीलाल मेडा ,कुलदीप सिंह बुंदेला ,स्वतंत्रत जोशी ने भी संबोधित किया।ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष सतपाल सिंह बरनाला ,जनपद अध्यक्ष कमला धारवे ,वरिष्ठ कांग्रेसी राम खंडेलवाल ,मोहन खंडेलवाल ,रामजी भाई ,हीरा आर्य ,विजय पंडित ,देवेंद्र शर्मा ,नेपाल मंडलोई ,हरी आर्य, जगदीश मालवीय ,जितेश चौहान ,बाबू जाट ,टीकम वर्मा ,सोनू गुप्ता ,आशिक खान ,सुनील सांखला ,अशोक मांझी, अशोक सतपुड़ा ,लक्ष्मण पिपली ,मनोहर सरपंच ठाकुर ,सरपंच यशवंत ,लकी राठौड़, दयाराम जमरा ,वालिया चौहान के साथ ही गंधवानी विधानसभा के हजारों की संख्या में लोग उपस्थित थे।

shyam awasthi Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned