मांडू में बनेगा आलिशान रिसोर्ट, मिलेगी ये सुविधाएं

Arjun Richhariya

Publish: Feb, 15 2018 05:47:02 (IST)

Dhar, Madhya Pradesh, India
मांडू में बनेगा आलिशान रिसोर्ट, मिलेगी ये सुविधाएं

पर्यटन को बढ़ावा देने की दिशा में सरकार की पहल

धार. मांडू पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए कुछ समय पूर्व जिला प्रशासन ने मांडू और आसपास के गांव में पर्यटन विकास निगम को जमीन सौंपी।
इस पर विदेशी स्तर के रिसोर्ट और होटल बनना है। पर्यटन विभाग ने बेंगलुरु के ऑरेंज काउंटी ग्रुप को १३ हेक्टेयर जमीन उपलब्ध कराई है। कंपनी के संचालक ने मंगलवार को एसडीएम से मुलाकात कर प्रशासनिक स्तर पर आ रही परेशानियां साझा की तो जल्द ही इनके निराकरण का आश्वासन भी मिला। हालांकि प्रशासन ने काफी पहले पर्यटन विभाग को जमीन सौंप दी, जिसमें से ऑरेंज काउंटी को जमीन आवंटित की गई, लेकिन इस पर अतिक्रमण होने के कारण काम शुरू नहीं हो पा रहा है। इस मसले पर कंपनी के संचालक जॉर्ज रामापुरम ने एसडीएम एसएन दर्रो से चर्चा की, जिन्होंने तहसीलदार एसआर कनासे को मदद के निर्देश दिए।
रिसोर्ट का डिजाइन बनकर तैयार
संचालक जॉर्ज ने बताया कि रिसोर्ट का डिजाइन बनकर तैयार है और निर्माण कंपनी को काम सौंप दिया गया है। जल्द ही झाबरी में रिसॉर्ट का काम शुरू हो जाएगा। इसमें कुल 26 कमरे होंगे, जिनमें 12 सर्वसुविधायुक्त कमरे (सुईट) होंगे। इसके अलावा स्विमिंग पूल के साथ तमाम वे सुविधाएं होंगी, जो विदेशी पर्यटकों को मांडू की ओर आकर्षित कर सके। बता दें कि अब तक विदेशी स्तर की सुविधाएं नहीं होने के कारण मांडू से बाहरी सैलानियों का रूझान कम होता जा रहा है।
संचालक जॉर्ज ने ‘पत्रिका’ को चर्चा में बताया कि स्थानीय स्तर पर सर्व सुविधायुक्त रिसॉर्ट बनाकर कमाई के साथ उनका मुख्य उद्देश्य स्थानीय रोजगार उपलब्ध कराना रहेगा। इस रिसॉर्ट के लिए उन्हें कम से कम २०० युवाओं की जरूरत होगी, जिनमें 70 फीसदी स्थानीय युवकों को चयनित किया जाएगा। अनट्रेंड युवाओं को ट्रेनिंग देने के लिए ग्रुप के दूसरे रिसॉर्ट में भेजेंगे, जहां से ट्रेंड होने के बाद इन्हें यहीं शिफ्ट किया जाएगा।
इवॉल्वबैक के नाम से होगा रिसॉर्ट
संचालक जॉर्ज ने बताया कि मांडू के झाबरी में बनने वाला रिसॉर्ट ‘इवॉल्व बैक’ के नाम से होगा। जॉर्ज के मुताबिक देशभर में उनके 3 रिसॉर्ट हैं, जो सभी कर्नाटक में हैं। इसके अलावा विदेशों में भी उनके कुछ होटल और रिसॉर्ट हैं, जबकि मांडू के झाबरी में बनने वाला रिसॉर्ट उनके ग्रुप की मप्र में पहली प्रॉपर्टी होगी।

1
Ad Block is Banned