scriptमां नहीं सीख पाई तो बेटी को नृत्य में कर दिया पारंगत | If the mother could not learn, then the daughter has done dance in dan | Patrika News

मां नहीं सीख पाई तो बेटी को नृत्य में कर दिया पारंगत

locationधारPublished: Jun 06, 2019 01:31:43 am

Submitted by:

amit mandloi

दे रही नि:शुल्क शिक्षा

basti me bachche

dance in class

संदीप सोनगरा
धार. एक मां नृत्य नहीं सीख पाई, यह कसक उसके मन में थी, लेकिन उसने अपनी बेटी को नृत्य की विधा में पारंगत बनाया। बेटी ने देश-विदेश में खूब नाम कमाया। अब वह जरूरतमंद बच्चों को मुफ्त में डांस सिखा रही है।
हम यहां पर बात कर रहे है शहर में रहने वाली इशिका मुकाती की। मुकाती देश-विदेश में अपनी प्रस्तुति दे चुकी हैं। इशिका का मानना है कि कऊ बच्चे पैसों के अभाव में अपना हुनर किसी के सामने पेश नहीं कर पाते हैं, इसलिए उनको डांस मुफ्त में सिखाती हैं। इशिका बच्चों को इसी साल से डांस सिखा रही हैं। अब इशिका उनके लिए एक डांस स्कूल भी खोलना चाहती हैं जिसके लिए वह मेहनत कर रही हैं।
डांस जिंदगी है
नृत्यांगना मुकाती का कहना है कि एक डांसर के लिए उसका डांस ही जिंदगी होता है। जैसे ही संगीत बजता है, एक नृत्यांगना के पैर खुद ब खुद थिरकने लगने हैं। धार के महात्मा गांधी मार्ग निवासी इशिका मुकाती ने बचपन से ही डांस को पैशन बना लिया था। जब वह पांच साल की थी, तब से उन्होंने भरतनाट्यम सीखना शुरू कर दिया था। 15 साल के इस लंबे सफर में उन्होंने भारतीय नृत्य में कई मुकाम हासिल किए। अब तक वह कई अवॉर्ड जीत चुकी हैं।
थाईलैंड में किया परफॉर्म
इशिका की उम्र महज 15 साल है। हाल ही में इशिका ने थाईलैंड में परफॉर्म कर पहला स्थान प्राप्त किया। इशिका ने बताया कि वह सुपर स्टार सीजन 4 में भी परफॉर्म करने वाली हैं। उनका कहना है कि यह उनके लिए सौभाग्य की बात है कि मैंने भारतीय कला को दुनिया के सामने पेश किया है। मैं बस्ती के बच्चों को भारतीय नृत्य सिखा रही हूं, ताकि वे आगे बढ़ सकें और अपना टैलंट सबको दिखा सकें। वैसे मैं दुर्गा पूजा के दौरान बच्चों के लिए कैंप भी लगाती हूं, जहां बच्चे भरतनाट्यम और कथक सीखते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो