जेल भरो आंदोलन...खलघाट में हाईवे को करेंगे जाम, देंगे गिरफ्तारी

- आंदोलन में कांग्रेस के कई राष्ट्रीय नेता होंगे शामिल, पुलिस-प्रशासन की पैनी निगाह, एक दिन पहले पहुंचा अमला

Amit Mandloi

June, 1610:57 PM

धार/धामनोद. खलघाट में अपनी मांगों को लेकर किसान शनिवार को हाईवे जाम करेंगे। इसके लिए आसपास के कई जिलों से किसान काफी संख्या में पहुंचेंगे। आंदोलन में कांग्रेस के कई राष्ट्रीय नेता भी शामिल होंगे। प्रदर्शन के लिए खलघाट चौराहा पर एक विशाल मंच भी बनाया गया है। किसानों के आंदोलन को लेकर पुलिस-प्रशासन की पैनी नजर है।
मंदसौर में हुए गोलीकांड और किसान अपनी मांगों को लेकर धरमपुरी तहसील के खलघाट में विशाल प्रदर्शन करेंगे। आंदोलन में शामिल होने के लिए धार, मनावर, कुक्षी, इंदौर सहित कई जिलों से हजारों की संख्या में किसान शामिल होंगे। किसान आंदोलन को कांग्रेस ने भी समर्थन दिया है। सुबह 11 बजे खलघाट चौराहा पर हाईवे को जाम करने के साथ ही आंदोलन शुरू होगा। आंदोलन में कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष अरुण यादव ,वरिष्ठ नेता कमलनाथ, ज्योतिरादित्य सिंधिया, दिग्विजय सिंह सहित कई जिलों के विधायक, पूर्व विधायक व पदाधिकारी भी शामिल होंगे। चौराहा पर बनाए गए विशाल मंच से किसानों को संबोधित भी करेंगे। जेल भरो आंदोलन के तहत किसान गिरफ्तारी भी देंगे। शुक्रवार से आंदोलन स्थल पर किसान नेताओं और कांग्रेसियों द्वारा तैयारियां भी शुरू कर दी गई थी।

शुक्रवार से ही डाला डेरा
प्रशासन ने भी आंदोलन से निपटने के लिए शुक्रवार से ही खलघाट में डेरा डाल दिया। किसी प्रकार की कोई गड़बड़ी न हो इसके लिए हर तरह की व्यवस्थाएं की जा रही है। भारी पुलिस बल के साथ ही एडीएम, एसपी, सीएसपी, कई थाना प्रभारी भी रात में ही डेरा डाल चुके थे। 10 फायर ब्रिगेड की गाडिय़ां, क्रेन, पानी के टैंकर, व्रज वाहन आदि व्यवस्थाएं की गई है। चिकित्सकों की टीम भी तैनात रहेगी। हर परिस्थितियों से निपटने की व्यवस्था की जा रही है।

-यातायात को डायवर्ट करेंगे
खलघाट हाईवे पर किसी तरह की परेशानी न हो इसके लिए सुबह से ही वाहनों को डायवर्ट करने की योजना भी प्रशासन ने तैयार की है। हाईवे पर दोनों ओर से आने वाले वाहनों को आंदोलन के दौरान रोका जाएगा। दूसरे मार्ग से डायवर्ट कर भेजा जाएगा। प्रशासन ने अमला लगाकर आंदोलन स्थल के आसपास के क्षेत्र में विशेष सफाई अभियान चलाया है। इसमें पत्थर, ईंट , गिट्टी आदि सामग्री को हटाया गया है। इसके साथ ही किसानों को न तो वाहन ले जाने देंगे और न ही कोई वस्तु या सामग्री ले जाने दिया जाएगा।

- 20 हजार क्षमता का पंडाल

कार्यक्रम में 16 बाय 40 का मंच बनाया गया, जिसकी ऊंचाई 5 फीट व क्षमता 50 लोगों की बैठने की रखी गई है। जिसके बाद 4 बाय 40 का मंच दिवंगत किसानों की तस्वीर के लिए रखा गया है] जहां उन्हे श्रद्धांजलि दी जाएगी। पंडाल की क्षमता 20 हजार लोगों के बैठने की गई है।

गर्मी को देखते हुए 50 हजार पानी पाऊच के अलावा करीब 50 टैंकर विभिन्न मार्गों पर खड़े किए जाएंगे, जो जल व्यवस्था के लिए होंगे। इस आंदोलन में धामनोद, धरमपुरी, राजगढ़, मनावर, सरदारपुर, मांडव, धार, बदनावर, कुक्षी, डही करीब 10 स्थानों से टेंकर तैनात किए गए हैं।

ये होंगे शामिल
इस आंदोलन में भारत कृषक समाज के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष मंगत खनुजा अध्यक्षता करेंगे। कांग्रेस से अखिल भारतीय महासचिव मोहन प्रकाश, पूर्व राज्यपाल अजीज कुरैशी, ज्योतिरादित्य सिंधिया, दिग्विजयसिंह, पूर्व केंन्द्रीय मंत्री कमलनाथ, सुरेश पचौरी, अजय सिंह, मुकेश नायक, सज्जनसिंह वर्मा, राजा पटेरिया सहित कई पार्टी के सांसद विधायक शामिल होगे।

कार्यक्रम को लेकर कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष अरुण यादव ने कहा कि नर्मदा को नमन कर आंदोलन का आगाज किया जाएगा। उन्होंने शनिवार के कार्यक्रम की रूपरेखा बताई। उन्होंने कहा कि इस आंदोलन के साथ लगातार किसानों के हक के लिए मैं आंदोलन करूंगा।

क्या कहते है जिम्मेदार

- किसानों के विशाल आंदोलन को देखते हुए अधिकारियों को शुक्रवार से ही तैनात कर दिया गया है। इसके अलावा अन्य तरह की व्यवस्थाएं भी की गई है। आंदोलन के दौरान किसी तरह की परेशानी जनता को न हो इसके लिए प्रशासनिक स्तर पर हर संभव कदम उठाए जा रहे हैं।
डी नागेंद्र, एडीएम, धार

- कई जिलों का पुलिस बल तैनात रहेगा। करीब 500 से 600 पुलिस के जवान व अधिकारी होंगे। सभी मार्गों से आवागमन होगा। सभी तरफ सुरक्षा रखी जाएगी। स्थानीय स्तर पर ही जेल बनाई जाएगी संभवत उसी स्थान को जेल बनाया जाएगा।

वीरेंद्र सिंह, एसपी धार

amit mandloi
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned