Election 2019 : वर्दी पहनकर मतदान कर सकते हैं पुलिस जवान, शस्त्र रखना पड़ेगा बाहर

Election 2019 : वर्दी पहनकर मतदान कर सकते हैं पुलिस जवान, शस्त्र रखना पड़ेगा बाहर

Hussain Ali | Publish: Apr, 17 2019 03:09:40 PM (IST) | Updated: Apr, 17 2019 03:09:41 PM (IST) Dhar, Dhar, Madhya Pradesh, India

वर्दी पहनकर मतदान कर सकते हैं पुलिस जवान, शस्त्र रखना पड़ेगा बाहर

धार. वोट करने का अधिकार भारत के हर वयस्क नागरिक को है। इसके तहत शासकीय कर्मचारी भी याथायोग्य मतदान कर सकते हैं। भले ही पुलिस की ड्यूटी मतदान सुरक्षा में लगी हो, लेकिन वह भी वर्दी में मतदान केंद्र में वोट करने जा सकता है। हालाकि सशस्त्र जवान को मतदान केंद्र में जाने से पहले अपना शस्त्र बाहर रखना पड़ेगा। इधर चुनाव लडऩे वाले कैंडिडेट का 25 वर्ष का होना जरूरी है। भले ही वह चुनाव लडऩे का मन बनाते समय 25 का ना हो, लेकिन संविदा तिथि के एक दिन पहले तक उसे 25 वर्ष का होना जरूरी है। मंगलवार को स्टैंडिंग कमेटी की बैठक में जिला निर्वाचन अधिकारी ने लोकसभा चुनाव को लेकर कई नियमों से अवगत कराया। बैठक में सभी राजनीतिक दलों के पदाधिकारी, अभ्यर्थी के अलावा मीडिया व प्रशासनिक अधिकारी भी मौजूद रहे।

बैठक में जिला निर्वाचन अधिकारी दीपक सिंह ने यह भी बताया कि निर्वाचन प्रक्रिया को निष्पक्ष रखने के लिए मतदान समाप्ति की घोषणा के साथ ही वीवीपैट मशीनों की बैटरी निकाल ली जाएगी, जिससे उसमें किसी तरह की छेडख़ानी ना हो सके। साथ ही प्रत्येक अभ्यर्थी को अधिकतम 4 नाम निर्देशन पत्र दाखिल करने का अधिकारी है, वहीं एक अभ्यर्थी अधिकतम दो स्थानों से नामांकन दाखिल कर सकता है। हालाकि धार-महू लोकसभा सीट से अब तक ऐसा मौका नहीं आया कि किसी अभ्यर्थी ने दो सीट से चुनाव लड़ा हो, लेकिन निर्वाचन नियमों से अवगत कराना आवश्यक था। लोकसभा निर्वाचन के लिए गठित जिला स्तरीय स्टैंडिंग कमेटी की बैठक जिला पंचायत सभकक्ष में कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी दीपक सिंह की अध्यक्षता में आयोजित की गई, जसमें निर्वाचन से संबंधित सभी अधिकारी व जिला पुलिस अधीक्षक बीरेंद्रकुमार सिंह भी मौजूद रहे।

22 से 29 तक प्रस्तुत कर सकते हैं नाम निर्देशन

जिला निर्वाचन अधिकारी सिंह ने बताया कि निर्वाचन कार्यक्रम के अनुसार 22 अप्रैल को अधिसूचना जारी होगी। जिसक अनुसार 22 अप्रैल से 29 अप्रैल तक नाम निर्देशन पत्र प्रस्तुत किए जा सकेंगे। 30 अप्रैल को नाम निर्देशन पत्रों की संवीक्षा होगी और 2 मई तक नाम वापसी की अंतिम तिथि रहेगी। 19 मई को मतदान तथा 23 मई को मतगणना होगी। सिंह ने बताया कि मतदान का समय सुबह 7 से शाम 6 बजे तक रहेगा। मॉकपोल सुबह 6 बजे आरंभ होगा। सिंह ने अवगत कराया कि नाम निर्देशन पत्र 22 अप्रैल को सुबह 11 बजे से दोपहर 3 बजे तक जिला निर्वाचन अधिकारी को प्रस्तुत किए जा सकेंगे। 26 अपै्रल को माह का चौथा शनिवार एवं 27 अप्रैल रविवारीय अवकाश होने से नाम निर्देशन पत्र प्राप्त नहीं किए जा सकते हैं। नाम वापसी का आवेदन 2 मई को दोपहर 3 बजे तक रिटर्निंग ऑफिसर के समक्ष प्रस्तुत किया जा सकेगा। नाम वापसी के बाद अंतिम सूची में रह गए प्रत्याशियों को प्रतीक चिह्नों का आवंटन होगा।
अभ्यर्थी सहित पांच को अनुमति : जिला निर्वाचन अधिकारी सिंह ने कहा कि नाम निर्देशन पत्रों की प्रस्तुति के समय कक्ष में अभ्यर्थी सहित केवल पांच व्यक्तियों को अनुमति होगी।

वोट करते समय अभ्यर्थी का मुस्कुराना अपील तो नहीं...

बैठक के दौरान पत्रिका ने पूछा कि कोई अभ्यर्थी वोट करने जाते समय यदि मतदान केंद्र पर खड़े वोटरों से हंसकर नमस्कार करता है तो यह वोट अपील तो नहीं। इस पर जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि वोट के बारे में बात करना ही अपील हो सकती है। हंसना, मुस्कुराना वोट अपील की श्रेणी में नहीं आता है। दरअसल कई बार अभ्यर्थी इस तरह के बहानों से मतदाताओं से दबी जुबान इशारों में वोट अपील कर जाते हैं, जो निर्वाचन नियमों के विरूद्ध है।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned