scriptसतरंगी पतंगों से पटा आसमान | Makar sakranti parv | Patrika News

सतरंगी पतंगों से पटा आसमान

locationधारPublished: Jan 15, 2019 01:06:16 am

Submitted by:

amit mandloi

शहर के सभी घरों की छतों पर पतंगबाज जमे रहे

Dhar

patang udate bachche


धार /राजगढ़. १४ जनवरी को शहर में पतंगबाजी का माहौल रहा। सुबह से घरों की छतों में बड़े-बड़े म्यूजिक प्लेयर्स लगाकर पतंगबाजी का आनंद लुत्फ उठाया। शहर के सभी घरों की छतों पर पतंगबाज जमे रहे और दिनभर ये काटा वो काटा गूंजता रहा। मंगलवार को भी मकर संक्रांति का पर्व मनाया जाएगा. पंडितों के मुताबिक 14 जनवरी को रात में मकर संक्रांति का पर्व शुरू होगा। इसके साथ ही १५ जनवरी में सुबह स्नान ध्यान करके दान पुण्य का दिन रहेगा। बताया जा रहा है कि रवि योग, सर्वार्थ, अमृत और रवि योग का संयोग बन रहा है।
सोमवार को पतंगबाजी का दौर देखने को मिला। शहर की कई कॉलोनियों और मोहल्लों में युवावर्ग ने छतों में म्यूजिक प्लेयर्स लगाकर पतंगबाजी की। सुबह से घरों की छतों पर पतंगबाजी के लिए युवा पहुंचने लगे थे। शाम तक युवाओं ने पतंगबाजी का लुत्फ लेते हुए नजर आए। संक्रांति पर परिजनों के साथ ही पतंगबाजी का आनंद लिया। दोपहर में महिलाओं एवं बालिकाओं के समूह द्वारा गली-मोहल्लों में गिल्ली-डंडे खेलने के साथ मैदानों पर जाकर लोग भी पारंपरिक खेल गिल्ली-डंडे का जमकर आनंद लिया।
आज भी होगी पतंगबाजी
ज्योतिषाचार्य पं पुरुषोत्तम भारद्वाज के अनुसार मकर संक्रांति पर्व 14 जनवरी की शाम से लगने के साथ 15 जनवरी की शाम तक रहेगा, इसलिए शहर में मंगलवार को भी मकर सक्रांति की धूम रहेगी। 14 जनवरी की शाम 7 बजकर 50 मिनट 50 सेंकेड पर सूर्य देवता की मकर राशि में प्रवेश होगा। इसके साथ ही 15 जनवरी को इसी समय तक रहेगा, इसलिए इस दौरान विशेष कार्य करना शुभ है। मंगलवार को धार में अधिकतर प्रतिष्ठान अवकाश होने के चलते पतंगबाजी का माहौल भी देखने को मिलेगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो