ऐतिहासिक इमारतों की नगरी मांडू में उत्सव की धूम आज से (देखे वीडियो)

- सुबह 11 बजे होगा विधिवत शुभारंभ, पर्यटन मंत्री भी आएंगी
- तीन दिनी होगा उत्सव, अधिकारियों ने लिया तैयारियां का जायजा

By: Amit S mandloi

Published: 12 Feb 2021, 08:05 PM IST

धार.
देश-विदेश में प्रख्यात जिले का भव्य स्थान है मांडू। मांडू जिला मुख्यालय से लगभग 40 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। इस वर्ष 13 से 15 फरवरी तक खोजने में खो जाओ थीम पर मांडू उत्सव हो रहा है। इसकी विधिवत शुरूआत शनिवार को सुबह 11 बजे मांडू में फूड कोर्ट के शुभारंभ के साथ होगी। मांडू उत्सव के लिए मांडू को सजाया गया। आने-जाने वाले मार्ग से लेकर ऐतिहासिक इमारतों व मांडू पर आधारित प्रदर्शनियां लगाई गई है। मांडू उत्सव की तैयारियां का जायजा लेने के लिए शुक्रवार को अधिकारियों ने भी निरीक्षण कर अंतिम रूप दिया।

कलेक्टर आलोक कुमार सिंह व जिपं सीईओ आशीष वशिष्ठ ने अधिकारियों के साथ व्यवस्थाओं का जायजा लिया। इस बार मांडू उत्सव के आकर्षण के केंद्र ख्यातनाम कलाकारों से सजी नृत्य एवं संगीत की महफिलें, हेरिटेज वाक के माध्यम से मांडू के इतिहास के दर्शन, हॉर्स ट्रोल और फिशिंग का अनोखा आनंद, आर्ट एंट क्राफ्ट, इंस्टाग्राम टूर और साइकलिंग से मांडू के भ्रमण का आनंद, फूड कोर्ट में चटपटे व्यजनों का मजा, रोज सुबह योग वर्कशॉप तथा अतीत से रूबरू करवाने वाले आयोजन सैलानी के लिए होंगे। इसके साथ ही मांडू उत्सव में सांस्कृतिक आयोजन भी किए जाएंगे।

मंत्री ठाकुर आएंगी
पर्यटन मंत्री उषा ठाकुर भी मांडू उत्सव में शामिल होंगी। ठाकुर शनिवार शाम 4.30 बजे मांडू पहुंचेगी। इस दौरान मंत्री ठाकुर जिला प्रशासन द्वारा आयोजित एस्ट्रोनॉमी पार्क व रूपायन के कार्यक्रम में भाग लेंगी। इसके बाद शाम को मांडू उत्सव में भाग लेंगी।

ऐतिहासिक इमारतों की नगरी मांडू में उत्सव की धूम आज से (देखे वीडियो)

ये होंगे तीन दिनी कार्यक्रम

13 फरवरी : फूड कोर्ट के साथ शुभारंभ के बाद ग्रामीण पर्यटन का अनुभव, पर्यटन सभा, पर्यटन की प्रस्तुति, मांडू वॉक होगी। शाम 6.30 बजे आर्ट गैलरी का शुभारंभ होगा। शाम 7.30 बजे से कलाकारों की प्रस्तुति होगी। रात 8 बजे कबीर कैफे बैंड की प्रस्तुति रहेगी।

14 फरवरी : सुबह 7 बजे हॉर्स राइडिंग-फिशिंग, योग, साइकलिंग, मांडू हेरिटेज वॉक होगी। सुबह 11 बजे शिल्प परिसर का शुभारंभ। रात 7 बजे से समापन समारोह और रात 7.30 बजे मुक्त बैंड अपनी प्रस्तुति देगा।

15 फरवरी : सुबह 7 बजे से हॉर्स राइडिंग व फिशिंग पर्यटकों के लिए रहेगी। सुबह 10.30 बजे मांडू के धरोहर की सैर का आयोजन के बाद समापन होगा।

Amit S mandloi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned