scriptपांच का सिक्का डालते ही निकलेगा नैपकिन | napkin machine in dhar news | Patrika News

पांच का सिक्का डालते ही निकलेगा नैपकिन

locationधारPublished: Feb 25, 2018 03:17:59 pm

Submitted by:

nidhi awasthi

ताबड़तोड़ मंगवाई टोकन मशीनें, कागजों की जांच में नजर आया खामियों की हो रही खानापूर्ति

machine

swachchta abhiyan

धार. शहर कितना साफ-सुथरा है और स्वच्छता के लिए कितना काम हुआ, इसका आकलन करने के लिए पिछले तीन दिन से शहर में स्वच्छता सर्वेक्षण चल रहा है। हालांकि कागजों की जांच कर सर्वेक्षक ने कई खामियां निकालीं, जिन खामियों को फिजिकल वैरिफिकेशन से पहले दुरुस्त किया गया। इस कड़ी में शुक्रवार रात ताबड़तोड ३ सेनेटरी नैपकिन की टोकन मशीनें मंगवाकर इंस्टाल कराई गई। मोतीबाग चौक, बस स्टैंड व जिला चिकित्सालय परिसर में बने सुलभ कॉम्प्लेक्स के महिला शौचालय में लगाई गई इन टोकन मशीनों में पांच रुपए का सिक्का डालकर एक सेनेटरी नैपकिन हासिल किया जा सकेगा।
swachchta abhiyan
इधर, दो दिन पहले त्रिमूर्ति नगर चौराहे पर हाथोंहाथ सार्वजनिक शौचालय बनवाया गया। स्वच्छता सर्वेक्षण के दौर में शनिवार दोपहर तक नपा सीएमओ के कहने पर त्रिमूर्ति नगर के एक मैरिज गार्डन में संचालक ने कम्पोस्ट मशीन लगवाई, जिसेनपा अधिकारियों ने खुद खड़े रहकर इंस्टाल कराया। इस मशीन से मैरिज गार्डन से निकलने वाले गीले वेस्टेज से खाद बनाई जाएगी। सीएमओ डॉ. मधु सक्सेना के अनुसार शहर के काशीबाग, एलआईजी, दीनदयाल रसोई, हैप्पी विला, लालबाग, कलेक्टोरेट परिसर व नपा गार्डन में एक-एक कम्पोस्ट पीट बनाए गए हैं। शनिवार को फिजिकल वैरिफिकेशन के दौरान सर्वेक्षक विक्रम सिंह ने नपा परिसर के पीट के अलावा कई और महत्वपूर्ण स्थानों के फोटो लिए। बता दें कि २२ व २३ फरवरी को सर्वेक्षक राहुल ने कागजों की जांच की, जबकि शनिवार को सर्वेक्षक विक्रम सिंह ने फील्ड इंस्पेक्शन किया।
हकीकत देखी
फील्ड इंस्पेक्शन के दौरान सर्वेक्षक को शहर के कई महत्वपूर्ण स्थानों का निरीक्षण कर इनके फोटो अपलोड करना है। शनिवार को सर्वेक्षक ने त्रिमूर्ति नगर, बस स्टैंड, अस्पताल परिसर, एकता मार्केट जैसे सार्वजनिक शौचालयों की हकीकत देखी, वहीं लालबाग, नगर पालिका जैसे गार्डन के फोटो भी लिए। बता रहे हैं कि शनिवार को जमीनी निरीक्षण पूरा नहीं हो पाया था, जिस कारण रविवार को भी यह काम जारी रहेगा। कुल मिलाकर स्वच्छ भारत मिशन की साइट पर तय दो दिवसीय निरीक्षण अब चार दिन में बदल गया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो